DU MPhil Course: सत्र 2022 में MPhil को लेकर डीयू ने लिया फैसला, सर्कुलर जारी कर दी जानकारी

0
344
Delhi University ने बदला P.hD का नियम, अब ऑनलाइन मोड में जमा होंगे थीसिस; पोर्टल लॉन्च
Delhi University ने बदला P.hD का नियम, अब ऑनलाइन मोड में जमा होंगे थीसिस; पोर्टल लॉन्च

DU MPhil Course: Delhi University से MPhil करने का सपना देख रहे छात्रों के लिए एक बुरी खबर है। अब DU में MPhil Program को हमेशा के लिए बंद किया जा रहा है। इस बात की जानकारी देते हुए दिल्ली यूनिवर्सिटी ने एक नोटिस जारी किया जिसमें कहा है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार अगले शैक्षणिक सत्र से MPhil Degree की पढ़ाई नहीं होगी। यूनिवर्सिटी नई शिक्षा नीति को 2022-23 से इसे लागू करेगी।

DELHI UNIVERSITY e1644472366345

हालांकि, DU के इस फैसले की छात्र और शिक्षक सभी काफी आलोचना कर रहे हैं। शिक्षकों ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के इस फैसले की आलोचना करते हुए कहा कि इस फैसले से कमजोर वर्ग के छात्रों को नुकसान होगा क्योंकि सभी छात्र मोटी रकम की फीस देकर MPhil नहीं कर सकते हैं।

DU MPhil Course की जानकारी देते हुए जारी किया आधिकारिक नोटिस

Delhi University की तरफ से जारी किए गए आधिकारिक नोटिस में कहा गया है कि, “दिल्ली यूनिवर्सिटी के विभिन्न विभागों में चल रहे एमफिल पाठ्यक्रमों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 के अनुरूप 2022-23 से बंद कर दिया जाएगा। साथ हीं, यूनिवर्सिटी के एक अधिकारी ने बताया की अब MPhil Program में कोई नया एडमिशन भी नहीं किया जाएगा केवल पहले से Enrolled छात्रों के लिए Program जारी रहेगा।

9k=

फैसले पर शिक्षकों और कार्यकारी सदस्यों की राय

कार्यकारी परिषद की पूर्व सदस्य आभा देव हबीब ने कहा, “एनईपी-2020  से अमीर और गरीब छात्रों के बीच की खाई और चौड़ी हो जाएगी, अब छात्रों को या तो PhD Degree लेनी होगी या फिर उन्हें बिना Research Degree के ही रहना पड़ेगा। कई छात्र MPhil Degree को एक शोध डिग्री की तरह देखते थे जिसे वे अपने भविष्य की ओर जाने से पहले वहन कर सकते थे। साथ ही, हबीब ने कहा कि, “सामाजिक वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि MPhil वाले छात्र PhD में बेहतर प्रदर्शन करते हैं।”

feature image31

वहीं, Delhi University Academic Council के पुर्व सदस्य रहे Pro. Dev Kumar ने कहा कि, “DU, JNU और Jamia जैसे कुछ गिने-चुने देश के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में MPhil Course दशकों से चल रहा था। इस कोर्स ने हमेशा से अपनी प्रतिष्ठा, गुणवत्ता और मूल्य को स्थापित और साबित किया है। इसके तहत Dissertation की व्यवस्था थी और कम समय में ही छात्रों को रिसर्च की मूलभूत ट्रेनिंग मिल जाती थी। Research Work और PhD Courses में भी छात्रों को इससे काफी मदद मिलती थी, लेकिन अब NEP ने इस प्रावधान को खत्म कर दिया।

“MPhil Course बंद करना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण”

Academic Council के सदस्य Mithuraaj Dhusia ने कहा कि MPhil Course कई पीढ़ियों से चल रहा है। दिल्ली यूनिवर्सिटी समेत सभी दूसरे यूनिवर्सिटी में Research Aptitude विकसित करने में MPhil Degree की एक महत्वपूर्ण भूमिका रही है। यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि NEP-2020 ने MPhil Degree बंद कर दी।

यह भी पढ़ें:

Delhi University: दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए अब देना होगा Entrance Test, यहां जानें पूरी प्रक्रिया

IGNOU 2022 Session: दो नए विषयों में शुुरू हुआ B.A कोर्स, यहां पढ़ें जानकारी..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here