Delhi High Court में दाखिल की गई याचिका, कक्षा 12वीं के लिए समान पाठ्यक्रम की हुई मांग

0
187
Manish Sisodia in Delhi High Court
Delhi High Court

Delhi High Court में एक जनहित याचिका दायर की गई है जिसमें केंद्र से 12वीं कक्षा की एक समान शिक्षा व्यवस्था लागू करने का निर्देश देने की मांग की गई है। जनहित याचिका में केंद्र सरकार को 12वीं कक्षा तक के सभी छात्रों के लिए एक समान शिक्षा प्रणाली, समान पाठ्यक्रम और मातृ भाषा में समान पाठ्यक्रम लागू करने का निर्देश देने के लिए अदालत के हस्तक्षेप की मांग की गई है।

Delhi High Court से सभी प्रवेश परीक्षाओं के लिए मांगा समान पाठ्यक्रम

Delhi High Court में दाखिल की गई याचिका में पाठ्यक्रम और सभी प्रवेश परीक्षाओं जैसे JEE, BITSAT, NEET, MAT, NET, NDA, CUCET, CLAT, AILET, SET, KVPY, NEST, PO, SCRA, NIFT, AIEED, NATA, CEPT समेत सभी प्रवेश परिक्षाओं के लिए कक्षा 12वीं के कोर्स को एक सामन करने के लिए आदेश देने की मांग की गई है। दाखिल की गई याचिका में आरोप लगाया गया है कि स्कूल माफिया एक राष्ट्र-एक शिक्षा बोर्ड नहीं चाहते हैं।

Delhi High Court News
Delhi High Court on Marital Rape

Delhi High Court में जनहित याचिका 12वीं कक्षा तक एक समान शिक्षा प्रणाली की मांग

Delhi High Court में दाखिल की गई याचिका में कहा गया है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE), भारतीय माध्यमिक शिक्षा प्रमाणपत्र (ICSE) और राज्य बोर्डों के पाठ्यक्रम एक दूसरे से बिल्कुल अलग हैं जिसके कारण है कि छात्रों को समान अवसर नहीं मिल पाते हैं। याचिकाकर्ता अश्विनी कुमार ने आरोप लगाया कि शिक्षा माफिया एक राष्ट्र, एक शिक्षा बोर्ड नहीं चाहते हैं, “कोचिंग माफिया एक राष्ट्र नहीं चाहते हैं, एक पाठ्यक्रम और पुस्तक माफिया सभी स्कूलों में NCERT की किताबें नहीं चाहते हैं।”

यही कारण है कि कक्षा 12 तक एक समान शिक्षा प्रणाली अभी तक लागू नहीं की गई है। इसके अलावा, याचिकाकर्ता ने इस बात पर प्रकाश डाला कि वर्तमान शिक्षा प्रणाली न केवल लोगों के बीच समाज में विभाजन पैदा कर रही है बल्कि “समाजवाद, धर्मनिरपेक्षता, बंधुत्व, एकता और राष्ट्र की अखंडता” के खिलाफ भी है।

CBSE Board Exam 10th Result

“वर्तमान शिक्षा व्यवस्था समाज में विभाजन पैदा करती है”

याचिकाकर्ता ने जनहित याचिका में कहा है कि यह सभी छात्रों को समान अवसर प्रदान नहीं करता है क्योंकि सीबीएसई, आईसीएसई और राज्य बोर्ड के पाठ्यक्रम बिल्कुल अलग हैं। “हालांकि अनुच्छेद 14, 15, 16, 21, 21A के अनुच्छेद 38, 39, 46 के साथ इस बात की पुष्टि करता है कि शिक्षा सबसे महत्वपूर्ण मौलिक अधिकार है और राज्य क्षेत्र, धर्म, नस्ल, जाति के आधार पर भेदभाव नहीं कर सकता है। उन्होंने आगे उल्लेख किया कि एक सरकारी स्कूल के छात्र एक निजी स्कूल के छात्रों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए अयोग्य हैं और यह स्थिति शिक्षा के अधिकार अधिनियम का उल्लंघन करती है।

संबंधित खबरें:

जब Chitra Tripathi के जूनियर ने साइकिल पर किया था उनका पीछा, ये थी वजह…, एंकर ने खुद शेयर किया VIDEO

Prashant Kishor: क्या प्रशांत किशोर बनाएंगे अपनी पार्टी? ट्वीट करके दिए ये संकेत…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here