Delhi Government के स्‍कूलों में छात्रों को सिखाएंगे तनावमुक्‍त रहने के गुर, निखारेंगे प्रतिभा

Delhi Government: जानकारी के अनुसार एक घंटे के समय में करीब 15 से 25 प्रश्‍नोत्‍तरी होंगी। इसके बाद जीतने वाले छात्र एक-दूसरे से सीट की अदला-बदली भी करेंगे। इससे छात्रों की सीखने की प्रक्रिया में सुधार होगा।

0
141
Delhi Government School students Education
Delhi Government School

Delhi Government: दिल्‍ली सरकार के प्राइमरी स्‍कूलों में छात्रों को बेहतर शिक्षा देने के साथ ही अब तनावमुक्‍त रहने के गुर भी सिखाए जाएंगे।विभाग की ओर से उन्‍हें रचनात्‍मक अंदाज में पढ़ाया जाएगा। इसका मकसद उनकी सोचने, समझने और पढ़ने की क्षमता को और भी अधिक विकसित करना है। इसके लिए शिक्षा निदेशालय दिल्‍ली सरकार की ओर से बाकयदा स्‍कूलों को एक सर्कुलर भी जारी किया गया है। इसके साथ ही शिक्षकों और स्‍कूल स्‍टाफ के लिए अलग से खास प्रशिक्षण सत्र भी कराया जाएगा, ताकि बच्‍चों के साथ संवाद से लेकर अन्‍य चीजों को बड़े ही बेहतर तरीके से किया जाए।

Delhi Government School education
Delhi Government

Delhi Government: कांट लर्निंग प्रोसेस से करेंगे पढ़ाई

शिक्षा विभाग के अनुसार दिल्‍ली के करीब 62 सर्वोदय विद्यालयों में कांट लर्निंग प्रोसेस यानी केएलपी की मदद से पढ़ाई करवाई जाएगी।इसमें कक्षा दूसरी से लेकर 5वीं तक के छात्रों को रखा जाएगा।कांट प्रक्रिया छात्रों के प्रतियोगी स्‍थापना के निरंतर मूल्‍यांकन पर आधारित होता है।इसके तहत कक्षा को कई समूह में विभाजित किया जाएगा। मेरिट के आधार पर छात्रों को टीवी के समक्ष बैठाया जाएगा।जिस पर त्‍वरित प्रश्‍नोत्‍तरी प्रदर्शित की जाएगी। छात्र ही प्रतिस्‍पर्धी छात्रों के उत्‍तरों की जांच स्‍वयं करेंगे।

Delhi Government: तीन विषयों से पूछे जाएंगे सवाल

जानकारी के अनुसार एक घंटे के समय में करीब 15 से 25 प्रश्‍नोत्‍तरी होंगी। इसके बाद जीतने वाले छात्र एक-दूसरे से सीट की अदला-बदली भी करेंगे। इससे छात्रों की सीखने की प्रक्रिया में सुधार होगा।विभाग ने इसके लिए अंग्रेजी, विज्ञान और गणित विषय को शामिल किया है। इसके लिए करीब 16 समन्‍वयक नामित किए गए हैं। जिन्‍हें करीब 3-4 स्‍कूल आवंटित किए गए हैं।
तुगलकाबाद स्थित सर्वोदय कन्‍या विद्यालय को कांट प्रोसेस सिस्‍टम स्‍थापित करने के लिए चिन्हित भी किया गया है।जिसमें एक से अधिक टीवी इंस्‍टॉल किए जाएंगे।28 दिसंबर को चयनित स्‍कूलों के करीब 124 शिक्षकों को 3 घंटे के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here