Budget 2022: शिक्षा और रोजगार के क्षेत्र के लिए गए कई बड़े फैसले

0
376
Budget 2022
Budget 2022

Budget 2022: आज Central Finance Minister Nirmala Sitharaman मोदी सरकार का 10वां Union Budget 2022-23 पेश कर रही हैं। इस बजट से Education Budget 2022 के लिए काफी उम्मीदें हैं। National Education Policy में भी Educational Sector पर GDP का 6 प्रतिशत खर्च करने की सिफारिश की गई है। कोरोना काल क समय शिक्षा के पैटर्न में काफी बड़ा बदलाव आया है कहा जा सकता है कि पूरा पैटर्न ही बदल चुका है। कोरोना काल में शिक्षा पूरी तरह से डिजिटल मोड पर निर्भर हो चुकी थी तो ऐसे में शिक्षा के क्षेत्र में डिजिटलीकरण को बढ़ाने की बात को ध्यान में रखकर शिक्षा का बजट पेश किया जा सकता है।

Nirmala Sitharaman

Budget 2022: डिजिटल विश्वविद्यालय की होगी स्थापना

डिजिटल विश्वविद्यालय की स्थापना होगी ताकि डिजिटल टूल्स को बेहतर तरीके से उपयोग कर सकें। टीवी, इंटरनेट, रेडियो और अन्य डिजिटल माध्यमों के जरिये सभी भारतीय भाषाओं में गुणवत्ता पूर्ण शिक्षण सामग्री उपलब्ध कराया जाएगा, ताकि शिक्षकों को E-Content मिल सके।

FKfa3jPaIAY3EDH?format=png&name=small

शुरू किया जाएगा “National Teli-Mental Health Program”

केन्द्र वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कोरोना काल में पढ़ाई का काफी नुकसान हुआ है। जिसको ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है कि e-VIDYA के तहत एक क्लास एक टीवी चैनल को 12 से बढ़ाकर 200 टीवी चैनल किया जाएगा। मानसिक समस्याओं को कम करने के लिए National Teli-Mental Health Program भी शुरू किया जाएगा।

FKfXgrMUcAAq 1v?format=png&name=small

“Make In India” के तहत 60 लाख नौकरियां

निर्मला सितारमण ने कहा कि “Make In India” के तहत नए नौकरियां आएंगी। साथ ही, आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत 16 लाख नौकरियां दी जाएंगी। National Skill Qualification Program को उद्योंगो के जरूरत के अनुसार बनाया जाएगा। वहीं, कौशल विकास कार्यक्रमों का नई सिरे से शुरू किया जाएगा ताकि रोजगार के अवसर को और बढ़ाए जा सकें।

FKfUUTdVEAAXhcp?format=png&name=small

5 संस्थानों को मिलेगा “Center Of Excellence” का दर्जा

शहरों में रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए काम किया जाएगा। पांच शिक्षण संस्थानों को “Center Of Excellence” का दर्जा दिया जाएगा। इसके लिए 25 हजार करोड़ का Special Fund दिया जाएगा। इन संस्थानों के लिए Faculty और Training Programs की देख-रेख AICTE (All India Council for Technical Education) करेगा।

यह भी पढ़ें:

Union Budget 2022 LIVE: Nirmala Sitharaman ने संसद में पेश किया बजट

Agriculture Budget 2022: बजट में किसानों के लिए क्या है खास, जानिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here