Union Budget : Hindi या English language में App Dowload कर देखें आम बजट

0
483
General Budget 2022-23
General Budget 2022-23

Union Budget : केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को आम बजट 2022-23 (Union Budget) पेश करने जा रही हैं। कोरोना काल में पेश होने वाले इस बजट से लोगों को खासी उम्‍मीदें हैं। सरकार ने जनता की सुविधा के बजट का डिजीटल वर्जन Digital Version एक ऐप App पर पेश करने की योजना बनाई है। इसके लिए सरकार ने (Union Budget App) लॉन्च किया है। यह ऐप Android और IOS दोनों तरह के Smart Phone स्‍मार्ट फोन्‍स के लिए है। आप इसे अपने मोबाइल के Google Play Store Android Version 5.0 Or Above IOS Version 10 Or Above पर देख सकते हैं। बजट English Or Hindi दो भाषाओं में जनसाधारण के लिए उपलब्‍ध रहेगा।

General Budget 2022-23
Union Budget

App की क्‍या होगी खासियत

Union Budget : इस मोबाइल ऐप में बजट के सभी डॉक्‍यूमेंट अटैच Document Attach रहेंगे। जिसमें एनुअल फाइनेंशियल स्‍टेटमेंट, डिमांड फॉर ग्रांट, वित्‍त विधेयक आदि की जानकारी होगी। वित्‍त मंत्री के भाषण की समाप्ति के बाद इसे कोई भी आसानी से देख सकता है। बजट के दस्‍तावेज को डाउलनोड भी कर सकते हैं। वित्‍त मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि इसका इंटरफेस यूजर फ्रेंडली होने के कारण डाउनलोडिंग, प्रिंट, सर्च, जूम इन और आउट, एक्‍टरनल लिंक आदि से युक्‍त है। एप डाउनलोड करने के दौरान किसी प्रकार की दिक्‍कत होने पर indianbudget.gov.in की साइट पर Union Budget App User Manual की जानकारी भी दी गई है। अपनी मनपंसद भाषा का चयन कर उसे पढ़ा जा सकेगा।

Facebook or Twitter handle के लिए लिंक जारी

अलग अलग सेगमेंट बनाए


Union Budget : बजट में अपनी मनपसंद कैटगरी सर्च करने लिए अलग-अलग सेगमेंट बनाए गए हैं। मसलन इंडियन रेलवे, स्‍वास्‍थ्‍य बजट, शिक्षा बजट, आयकर संबंधी पूरी जानकारी, बाजार में क्‍या महंगा होगा और क्‍या सस्‍ता, सड़क परिवहन विभाग, ब्‍यूटी और कॉस्‍मेटिक Beauty and Cosmetic आदि प्रमुख हैं।

यह भी पढ़ें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here