Share Market: गहराते रूस-यूक्रेन संकट से कारोबार स्थिर, BSE में 61अंकों की तेजी ,Nifty में 2.25 अंकों का उछाल

ऑटो, बैंक और मेटल के शेयरों में गिरावट जारी है। ये सेंसेक्‍स व्‍यू बोर्ड पर लाल निशान में ब्लिंक कर रहे हैं।एशियन मार्केट में निक्‍की 339 और शंघाई कंपोजिट -67 में कारोबार कर रहा है।

0
422
Share Market
Share Market

Share Market: कमोडिटी की कीमतों में उछाल, कमजोर विकास दर और रूस-यूक्रेन के मध्‍य छिड़ी जंग का असर घरेलू बाजार में पड़ा है। यही वजह रही, कि कारोबार के पहले ही दिन बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली। कल का दिन बाजार के लिए ब्‍लैक मंडे रहा। निफ्टी 7 माह के निचले स्‍तर पर पहुंच गया,शेयर बाजार में मंगलवार का दिन उठापटक भरा रहा।बीएसई इंडेक्‍स 61 अंकों की तेजी देखने को मिली, कारोबार खुलते ही सुबह 10 बजे निफ्टी 2.25 अंकों का उछाल आया।

BSE NEW for Feature pic
Share Market

Share Market: सेंसेक्स व्‍यू बोर्ड पर पावर और आईटी के शेयर चमके

रूस और यूक्रेन संकट से असर से एशियन मार्केट में कारोबार की चाल अभी सपाट बनी है। बात घरेलू बाजार की करें, तो यहां पावर और आईटी के शेयर आज मजबूत दिख रहे हैं। सेंसेक्‍स व्‍यू बोर्ड में एचसीएल, टीसीएस, टेक्‍एम, इंफी, पावरग्रिड और विप्रो के शेयर ठीक स्थिति में हैं। वहीं दूसरी तरफ ऑटो, बैंक और मेटल के शेयरों में गिरावट जारी है। ये सेंसेक्‍स व्‍यू बोर्ड पर लाल निशान में ब्लिंक कर रहे हैं। एचडीएफसी, रिलायंस, एसबीआई, बजाज फाइनेंस, एक्सिस बैंक और टाटा स्‍टील के शेयर में 1 प्रतिशत की गिरावट जारी है।

Share Market: कारोबार की चाल सपाट
शेयर मार्केट से जुड़े लोगों का कहना है, कि रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध से घरेलू और वैश्विक दोनों ही बाजार डांवाडोल हालत में पहुंच गए हैं। न्‍यूयॉर्क का डाओ जोंस 797 अंक नीचे, नैस्‍डेक 482 अंक नीचे चला गया है। वहीं एशियन मार्केट में निक्‍की 339 और शंघाई कंपोजिट -67 में कारोबार कर रहा है। ऐसे में घरेलू सूचकांक में प्रभाव सीधे तौर पर देखा जा सकता है।

oil new 1
Edible Oil

वनस्‍पति तेल का स्‍टॉक कर रहे लोग
रूस- यूक्रेन युद्ध के बीच लोगों को भविष्‍य में वनस्‍पति तेल और पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) महंगा होने की आशंका सता रही है। यही वजह है कि अब लोगों ने वनस्‍पति तेल का स्‍टॉक करना शुरू कर दिया है। दरअसल रूस और यूक्रेन युद्ध के बीच वनस्‍पति तेल महंगा होने की आशंका बढ़ गई थी।

वहीं प्रमुख राज्‍यों में अब चुनाव भी खत्म हो चुके हैं। ऐसे में ग्‍लोबल बाजार में कच्‍चे तेल की कीमतों में आए उछाल के बाद सरकार देश में पेट्रोल और डीजल के रेट बढ़ा सकती है।दिल्‍ली निवासी सविता सूद का कहना है कि, कल उनके व्‍हाटस एप पर मैसेज आया, जिसमें वनस्‍पति तेल के दामों में और उछाल होने का जिक्र था, लिहाजा उन्‍होंने 10 लिटर तेल खरीद लिया। फरीदाबाद निवासी हेमा गोस्‍वामी का कहना है, कि महंगाई आसमान छूती जा रही है। उन्‍होंने 7 लिटर वनस्‍पति तेल खरीद लिया, उन्‍हें चिंता सता रही है, कि इतनी महंगाई में गुजारा कैसे होगा ?

पेट्रोल और डीजल की कीमतें

शहर पेट्रोल डीजल
दिल्‍ली 95.45 86
नोएडा 95.49 87
गुरुग्राम 95.88 87
फरीदाबाद 96 87
लखनऊ 95 86
मुंबई 109.96 94
कोलकाता 104 89
चेन्‍नई 101 91
अहमदाबाद 95 89
भोपाल 107 90
छत्‍तीसगढ़ 94 80
राजस्‍थान 107 90
पंजाब 95 84
बिहार 105 91
असम 94 81
(सभी दाम प्रति लिटर पर आधारित हैं)

petrol pump 22
Petrol-Diesel

सोना स्थिर, चांदी फिसली
सरार्फा बाजार में आज सोना (Gold) स्थित बना रहा। हालांकि पिछले सप्‍ताह इसके दामों में थोड़ा उछाल आया था। राजधानी में आज 24 कैरेट प्रति 10 ग्राम सोने का भाव 53,890 रुपये पर स्थिर रहा। यही दाम कल भी देखने को मिले थे। वहीं चांदी (Silver) फिसलकर 70,000 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर पहुंच गई है। कल मुकाबले इसमें 1000 रुपये की गिरावट आई है।

संबंधित खबरें


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here