International Women’s Day: Google ने खास Doodle बनाकर Women Empowerment को किया सेलिब्रेट, हर क्षेत्र की महिलाओं को किया- सलाम

0
291
International Women's Day
International Women's Day

International Women’s Day: औरत ने जनम दिया मर्दों को मर्दों ने उसे बाजार दिया, जब जी चाहा मसला कुचला जब जी चाहा धुत्कार दिया (साहिर लुधियानवी)…फिर भी महिलाएं आज पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं। महिलाएं आज हर क्षेत्र में इतिहास रच रही हैं। पीएम बनकर इंदिरा गांधी ने साबित कर दिया कि एक महिला घर के साथ देश को भी चला सकती है। मैरी कॉम ने बता दिया कि जरूरत पड़ी तो समाज की बेड़ियों के साथ हड्डियों को भी तोड़ सकती हूं। इसी तरह दुनिया की महिलाओं ने साबित कर दिया है कि वे अपना नाम कमाने में पुरुषों के बराबर सक्षम हैं।

International Women’s Day: हर क्षेत्र में महिलाओं की अलग पहचान

International Women's Day
Power of Society

हवाई जहाज उड़ा रहीं, देश की रक्षा करने वाली महिलाएं, टीवी पर राज करने वाली महिलाएं और आर्थिक तौर पर पारिवारिक सहयोग में भागीदार हैं। इस खास मौके पर यानी कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर सर्च इंजन गूगल ने खास डूडल बनाकर नारी शक्ति को सलाम किया है।

विश्व महिला दिवस 2022 के दिन गूगल ने सभी क्षेत्र में इतिहास रचने वाली महिलाओं की उपलब्धियों और योगदान का जश्न मनाने के लिए एनिमेटेड डूडल बनाया है। गूगल के इस डूडल में फैशन, राजनीति, टीवी, घर, परिवार, आर्थिक तौर पर अपना योगदान देने वाली सभी महिलाओं को दर्शाया है। फोटोग्राफी करती हुई महिला को भी दिखाया गया है।

International Women's Day
Women’s Day

गूगल डूडल ने अपनी पहली स्लाइड में सभी महिलाओं को दर्शाया है, जिसमें सभी तरह की महिलाएं नजर आ रही हैं। कोई बुर्का में हैं तो कोई पश्चिमी परिधान में है। इसी तरह गूगल ने कुल स्लाइड बनाई हैं।

Celebration of Independency
Celebration of Independency

डूडल में दिख रहा है कि एक महिला अपने बच्चे को गोद में लकर ऑफिस का काम लैपटॉप पर कर रही है। वहीं दूसरा बच्चा पीछे सोफा पर लेटकर फोन में व्यस्त है।

Doctor
Doctor

International Women’s Day: अंत तक निभाती हैं जिम्मेदारी

अगली स्लाइड में दिख रहा है कि महिलाएं डॉक्टर का काम कर रही हैं। वे ऑपरेशन के साथ अन्य काम में लगी हैं। भारत की पहली महिला डॉक्टर का नाम आनंदीबाई जोशी है।

Responsibilities
Responsibilities

आगे की तस्वीर में दिख रहा है कि एक बूढ़ी महिला हिजाब पहन कर गार्डन में काम कर रही है। उसके पीछे दो बच्चे झूले पर खेल रहे हैं। महिला पौधों को पानी दे रही है।

International Women's Day
International Women’s Day

अन्य तस्वीर में दिख रहा है कि महिला मूर्तियां बना रही है। छोटी छोटी चीज को तराश रही है।

International Women's Day
International Women’s Day

फैशन की दुनिया को महिलाओं ने कितना शानदार बनाया है, डूडल ने यह भी बखूबी दर्शाया है। बता दें कि भारत की पहली महिला फैशन डिजाइनर का नाम रितु कुमार है।

Man-Women
Man-Women

इस स्लाइड में दिख रहा है कि महिलाएं गैरेज भी चलाती हैं। बता दें कि भारत में महिलाओं को इंजीनियर बनने की प्रेरणा देने वाली भारत की पहली महिला इंजीनियर ए ललिता हैं।

International Women's Day
International Women’s Day

फोटोग्राफी क्षेत्र में नाम कमाने वाली महिलाओं को भी गूगल ने सलाम किया है। भारत की पहली महिला फोटोग्राफर का नाम होमी व्यारावाला  है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here