Real Estate: होम बायर्स को खूब भा रहे हैं Luxury मकान, दोगुनी हुई बिक्री; जानिए किन शहरों में दिखी सबसे ज्यादा ग्रोथ…

0
104

Real Estate: लक्जरी घर आमतौर पर कई लोगों का सपना होता है। पिछले कुछ वक्त से इसकी डिमांड में लगातार वृद्धि देखने को मिल रही है। चालू साल के पहले नौ महीने यानि जनवरी और सितंबर 2023 की बात करें तो इस बीच भारत के 7 प्रमुख शहरों में 4 करोड़ रुपये और उससे ज्यादा कीमत के लक्जरी घरों की बिक्री साल-दर-साल 97 फीसदी बढ़ी है। रियल एस्टेट फर्म सीबीआरई की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस अवधि में कुल लक्जरी आवास बिक्री में 90 प्रतिशत हिस्सेदारी दिल्ली-एनसीआर, मुंबई और हैदराबाद की रही। इस बिक्री में दिल्ली-एनसीआर का हिस्सा 37 फीसदी, मुंबई का 35 फीसदी और हैदराबाद का 18 फीसदी रहा जबकि बाकि 4 प्रतिशत हिस्सा पुणे का रहा।

FotoJet 4 1
Luxury Housing Sales in India

क्या कहती है CBRE की रिपोर्ट?

ऐसे कई कारण हैं जिससे लक्जरी आवास की बिक्री में वृद्धि हुई है, जिसमें एक मजबूत अर्थव्यवस्था, बढ़ती डिस्पोजेबल आय, उन्नत जीवन स्तर की आकांक्षा और प्रमुख मेट्रोपोलिटन क्षेत्रों में लक्जरी आवासों की कमी शामिल है। सीबीआरई की रिपोर्ट के मुताबिक, अक्टूबर से दिसंबर के फेस्टिव सीजन में लक्जरी आवास बिक्री में और वृद्धि देखने की उम्मीद है।

साथ ही, अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में पहली बार लग्जरी घर खरीदने वालों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है। सीबीआरई की रिपोर्ट में कहा गया है कि आर्थिक विकास, अनुकूल नियामक उपायों और बदलती जीवनशैली प्राथमिकताओं के कारण प्रीमियम और लक्जरी हाउसिंग सेगमेंट में आवासीय बिक्री और नए लॉन्च में वृद्धि देखी जाएगी, जो संभावित रूप से 2023 में 10 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच जाएगी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि चूंकि बॉयर्स कोविड के बाद अधिक विस्तृत जीवन शैली चाहते हैं, जिससे स्मार्ट होम तकनीक और डेवलपर-समर्थित प्रोत्साहनों की आमद से लक्जरी घरों की बिक्री में तेजी आ रही है। सीबीआरई ने कहा कि यह उछाल हाई नेट वर्थ वाले व्यक्तियों (एचएनआई) और एनआरआई के बीच लक्जरी घरों की बढ़ती मांग से प्रेरित है, जो सुरक्षित और फायदेमंद निवेश के अवसर तलाशते हैं।

FotoJet 5
Luxury Housing Sales in India

लक्जरी घरों की मांग में वृद्धि पर क्या है डेवलपर्स की राय?

क्रेडाई एनसीआर के अध्यक्ष एवं गौड़ ग्रुप के चेयरमैन मनोज गौड़ ने कहा, हमें लगता है कि इस वृद्धि का प्रमुख कारण बॉयर्स की बढ़ती आकांक्षाएं और मजबूत भारतीय अर्थव्यवस्था है। खासकर कोविड के बाद लोगों को बड़े स्थानों की जरूरतें बढ़ी है। डेवलपर्स भी अब बॉयर्स को ध्यान में रखकर ही इस तरह के परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

काउंटी ग्रुप के डायरेक्टर अमित मोदी का कहना है कि युवाओं की मकान खरीदते समय कई तरह की आकांक्षाएं होती हैं। खासकर उन्हें लक्जरी घर सबसे अधिक आकर्षित करता है। इसमें कोई शक नहीं कि तेजी से शहरीकरण, बेहतर सामर्थ्य और लोगों की आकांक्षाएं बढ़ने के कारण लक्जरी आवास क्षेत्र में बिक्री आगे भी बनी रहेगी।

एसकेए ग्रुप के डायरेक्टर संजय शर्मा का कहना है कि लोगों की बदली जरूरतों ने महंगे घरों की मांग को बढ़ाया है। उनके मुताबिक, साथ ही लोगों की इनकम बढ़ने के साथ महंगे घरों के शौकीन लोगों की संख्या बढ़ी है। इसके अलावा मेट्रो सिटी में मिल रही बेहतरीन सुविधाएं भी लोगों को आकर्षित कर रही है। आने वाले समय में भी महंगे घरों की मांग बनी रहेगी।

मिग्सन ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर यश मिगलानी का कहना है कि कोविड के बाद मांग बढ़ने से लक्जरी आवासीय सिगमेंट तेजी से बढ़ रहा है। डेवलपर्स भी बॉयर्स की पसंद को ध्यान में रख रहे हैं जिससे इस सेगमेंट में आपूर्ति भी बेहतर हुई है। इसमें कोई शक नहीं कि कोविड के बाद बॉयर्स अब बड़ा और बेहतर घर खरीदने पर लगातार जोर दे रहे हैं।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here