राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के अभिभाषण के साथ ही आज से बजट सत्र की शुरुआत हो गई है । संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए श्री मुखर्जी ने सरकार के काम-काज और योजनाओं की जमकर तारीफ भी की है । 93 साल के इतिहास में पहली बार एक साथ पेश होने जा रहे आम बजट और रेल बजट को राष्ट्रपति ने ऐतिहसिक कदम बताया है ।

संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने सरकार के नोटबंदी के फैसले की तारीफ़ करते हुए इसे कालेधन के खिलाफ कड़ा प्रहार करार दिया और साथ ही इसे आतंकवाद की फंडिंग पर रोक लगाने वाला कदम भी बताया । महामहिम ने जनधन योजना और सरकार द्वारा गरीबों,शोषितों और समाज के पिछड़े वर्ग के लिए किये जा रहे सरकार के कार्यों के बारे में बोलते हुए कहा कहा कि इससे सरकार के उद्देश्य और सबका साथ-सबका विकास करने की प्रतिबद्धता नजर आ रही है ।

राष्ट्रपति ने अपने भाषण में सरकार द्वारा महिलाओं के लिए उज्ज्वला योजना,दिव्यांगों के लिए आरक्षण की सीमा  बढ़ाये जाने,बच्चों के टीकाकरण,किसानों को फसल बीमा,युवाओं को कौशल विकास योजना सहित सैनिकों को वन रैंक वन पेंशन दिए जाने के फैसले की भी सराहना की है ।

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने सेना द्वारा पाकिस्तान में सर्जिकल स्ट्राइक पर जहाँ ख़ुशी जताई वहीँ वायुसेना में पहली बार महिलाओं को शामिल होने पर कहा कि नारी सशक्तिकरण में हम आगे बढ़ रहे हैं यह गर्व का विषय है । इसके अलावा राष्ट्रपति ने बेटी बचाओ-बेटी पढाओ को सरकार का मिशन बताने के साथ ही उज्ज्वला योजना,ग्राम ज्योति योजना,डिजिटल इंडिया के अंतर्गत किये जा रहे सरकार के कामों को भी खूब सराहा भीम को जहाँ महामहिम ने बाबा साहेब को सच्ची श्रधांजलि के रूप में समर्पित बताया वहीँ सरकार द्वारा पूर्वोत्तर के राज्यों में किये जा रहे विकास के कार्यों की चर्चा भी की है ।

राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद कल पेश होने वाले बजट से पहले आज वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आज आर्थिक सर्वेक्षण पेश कर दिया और इसके बाद लोकसभा की कारवाई कल तक के लिए स्थगित कर दी गई है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here