Palm Oil: पाम तेल का आयात 11 महीने के उच्चतम स्तर पर, त्‍योहारी सीजन पर बढ़ी डिमांड को देखते हुए अधिक हुआ आयात

Palm Oil: अंतरराष्ट्रीय बाजार में पाम तेल के दामों में 40 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई है। पाम तेल की कीमत अपने ऊंच्‍चतम स्तर 1800 से 1900 डॉलर प्रति मीट्रिक टन से घटकर 1,000 से 1100 डॉलर मीट्रिक टन पर आ गई है।

0
206
Palm Oil : Import closed
Palm Oil :

Palm Oil: अंतरराष्ट्रीय बाजार में खाने के तेल के दामों में गिरावट की वजह से पिछले माह यानी अगस्त में पाम तेल का आयात 11 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।अगस्त में जुलाई के मुकाबले 94 फीसदी आयात अधिक हुआ।अंतरराष्ट्रीय बाजार में पाम तेल के दाम गिरने के साथ त्योहारी सीजन में घरेलू बाजार में मांग बढ़ने की संभावनाओं को देखते हुए आयातकों ने ज्यादा मात्रा में तेल आयात किया। अंतरराष्ट्रीय बाजार में पाम तेल की कीमतें कम होने के साथ सरकारी सख्ती के चलते घरेलू बाजार में भी खाद्य तेल सस्ते होने की उम्मीद की जा रही है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में पाम तेल के दामों में 40 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई है।

पाम तेल की कीमत अपने ऊंच्‍चतम स्तर 1800 से 1900 डॉलर प्रति मीट्रिक टन से घटकर 1,000 से 1100 डॉलर मीट्रिक टन पर आ गई है।कीमतें गिरने की वजह से दुनिया के बड़े खाद्य तेल आयातक भारत ने अगस्त में 10 लाख टन से ज्यादा पाम तेल (10.3 लाख टन) का आयात किया। पिछले महीने पाम तेल आयात 5.3 लाख टन हुआ था।

Palm Oil : Latest hindi news on Plam Oil.
Palm Oil.

Palm Oil: ग्‍लोबार मार्केट में सोया तेल के मुकाबले पाम तेल सस्‍ता

Palm Oil: जानकारी के अनुसार ग्‍लोबल बाजार में सोया तेल के मुकाबले पाम तेल 350-400 डॉलर प्रति टन सस्ता हुआ। अगस्त में सोया तेल आयात 54 फीसदी घटकर 2.40 लाख टन हुआ। जानकारी के अनुसार भारत सरकार द्वारा आयात शुल्क में कमी के आदेश की सीमा बढ़ाने से आयात आगे भी बड़े पैमाने पर होगा।ऐसे में सरकार को अंतरराष्ट्रीय बाजारों में तेलों के दाम ज्यादा गिरते हैं तो आयात शुल्क के बारे में उचित निर्णय लेना होगा अन्यथा सरकार की मंशा भारत को तेलों के मामले में आत्मनिर्भर बनाने की ठंडे बस्‍ते में चली जाएगी ।

Palm Oil: केंद्र सरकार ने घटाई Custom Duty

Latest hindi news on Palm Oil.
Palm Oil.

Palm Oil: घरेलू बाजार में खाद्य तेलों के दाम कम हों इसके लिए केंद्र सरकार ने खाने के तेल के आयात पर कस्टम ड्यूटी में छूट को 6 महीने के लिए बढ़ाकर मार्च 2023 तक कर दिया। माना जा रहा है कि इससे आपूर्ति बढ़ेगी और घरेलू बाजार में दाम नियंत्रण में रहेंगे। सरकार खाद्य तेल कंपनियों से दाम कम करने को भी कह रही है। जिसकी वजह से पिछले दो महीनो में 20 से 30 रुपये प्रति लीटर तक खाने के तेलों दाम कम हुए हैं। लेकिन उपभोक्ताओं को अभी भी पूरा फायदा नहीं मिल पा रहा है जिस पर सरकार की नजर बनाए हुए है। कारोबारियों की मानी जाए तो जल्द ही खाद्य तेलों के दाम 10-15 रुपये और कम होने की उम्‍मीद है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here