बीमा लोकपाल के जरिये हो रहा Claims का निपटान, 1 माह में निपटाई 40 हजार से ज्‍यादा शिकायतें

Insurence Claim: ज्‍यादातर शिकायतों का निपटारा करीब 30 दिन के भीतर किया जा रहा है। इससे पहले वित्‍त वर्ष 2020-21 में बीमा लोकपाल कार्यालयों ने करीब 30,596 शिकायतों का निपटारा किया था।

0
199
Insurence Claim: bima lokpal
Insurence Claim

Insurence Claim: बीमा लोकपाल के देशभर में स्थित कार्यालयों ने वर्ष 2021-22 के दौरान पॉलिसी धारकों की समस्‍याओं से जुड़ी कुल 40,527 शिकायतों का निपटान किया।गौरतलब है कि ज्‍यादातर शिकायतों का निपटारा करीब 30 दिन के भीतर किया जा रहा है। इससे पहले वित्‍त वर्ष 2020-21 में बीमा लोकपाल कार्यालयों ने करीब 30,596 शिकायतों का निपटारा किया था। दरअसल बीमा लोकपाल भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण का वैकल्‍पिक शिकायत निवारण मंच है।

Insurence Claim Bima lokpal
Insurence Claim news.

Insurence Claim: पंजीयन के 30 दिन के भीतर हो रहा काम

bims 3
Insurence Claim news.

बीमा लोकपाल से मिली जानकारी के अनुसार दिल्‍ली केंद्र शिकायतों के पंजीयन के 30 दिन के भीतर इनके निपटान का प्रयास करता है। गौरतलब है कि बीमा नियामक इरडा ने हाल के वर्षों में बीमा क्‍लेम के शीघ्र निपटान को लेकर पहल की है। इससे बीमा क्षेत्र में पारदर्शिता भी बढ़ी है। इसके साथ ही पॉलिनसीधारकों को उनका क्‍लेम मिलना भी आसान हुआ है।

Insurence Claim: भारत अगले 10 वर्षों में दुनिया का छठा बड़ा बीमा बाजार बनेगा

जानकारी के अनुसार भारत अगले 10 वर्षों में दुनिया का छठा बड़ा बीमा बाजार बन जाएगा।बिजनेस वर्ल्‍ड की ओर से जारी एक रिपोर्ट में इस वृद्धि को नियामकीय पहल और तेज आर्थिक वृद्धि से समर्थन मिलेगा।

स्विट्ज़रलैंड स्थित स्विस रे नामक पुनबीमा कंपनी का कहना है कि भारत में कुल बीमा प्रीमियम अगले दशक में मौजूदा मूल्‍य पर औसतन 14 प्रतिशत सालाना की बढ़ोतरी से बढ़ेगा। वर्ष 2032 के आने तक कुल प्रीमियम मात्रा के मामले में भारत 6 सबसे बड़ा बीमा बाजार के रूप में उभरेगा।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here