मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, अरहर, मूंग और उड़द दाल समेत धान की MSP बढ़ाई

MSP: मोदी कैबिनेट के 2023-24 मार्केटिंग सीजन के लिए सरकार के इस फैसले से बड़ा फायदा किसानों को होगा। वह अरहर दाल की ज्यादा बुआई करने के लिए प्रेरित होंगे साथ ही उपज पर ज्यादा कीमत भी मिलेगी।

0
74
MSP Increase news
MSP of Daals

MSP: दालों की बढ़ती कीमतों के मद्देनजर देश में उत्‍पादन बढ़ाने के मकसद से मोदी सरकार ने बुधवार को बड़ा ऐलान किया।इसमें अरहर, मूंग और उड़द दाल की एमएसपी यानी न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी की गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में 2023-24 मार्केटिंग सीजन के लिए खरीफ फसलों के एमएसपी में बढ़ोतरी पर मुहर लग चुकी है। कैबिनेट बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी देते हुए केंद्रीय वाणिज्य, खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि पिछले कई वर्षों में एमएसपी में सबसे बड़ी बढ़ोतरी की गई है। लागत से 50 फीसदी ज्यादा एमएसपी रखने का सरकार ने फैसला किया था। उसी के मुताबिक एमएसपी में बढ़ोतरी की गई है।

इसमें अरहर दाल के एमएसपी में 400 रुपये की बढ़ोतरी कर 7000 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है। उड़द दाल की एमएसपी में भी 350 रुपये की बढ़ोतरी कर 6950 रुपये प्रति क्विंटल और मूंग के एमएसपी में 10.4 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 7755 रुपये से बढ़ाकर 8558 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है।

MSP: बुआई करने के लिए प्रेरित होंगे किसान

MSP: मोदी कैबिनेट के 2023-24 मार्केटिंग सीजन के लिए सरकार के इस फैसले से बड़ा फायदा किसानों को होगा। वह अरहर दाल की ज्यादा बुआई करने के लिए प्रेरित होंगे साथ ही उपज पर ज्यादा कीमत भी मिलेगी। पिछले काफी समय से कारोबारी से लेकर मिलर्स तक सरकार से अरहर दाल की एमएसपी में बढ़ोतरी किए जाने की मांग उठा रहे थे।

MSP: जिससे देश में अरहर दाल की ज्यादा पैदावार हो सके। पिछले कुछ महीनों में अरहर दाल की कीमतों में 10 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी देखने को मिली। अरहर दाल की एमएसपी फिलहाल मूंग दाल की एसएसपी 7755 रुपये प्रति क्विंटल से कम है। देश में अरहर दाल की खपत को पूरा करने सरकार ने 2023-24 मार्केटिंग सीजन के लिए अतिरिक्त मात्रा में अरहर दाल का आयात किया है। जिससे घरेलू मार्केट में बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाई जा सके।

MSP: खरीफ फसलों की एमएसपी बढ़ी

MSP: सरकार ने दूसरी खरीफ फसलों जैसे धान (कॉमन) के एमएसपी को 2040 रुपये से बढ़ाकर 2183 प्रति क्विंटल कर दी है। ग्रेड ए धान के एमएसपी को 2060 रुपये से बढ़ाकर 2203 प्रति क्विंटल कर दिया है। मक्के के एमएसपी को 1962 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 2090 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है। कपास के एमएसपी में 9 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। मूंगफली के एमएसपी में 9 फीसदी का इजाफा किया गया है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here