इस महीने के अंत तक पेट्रोल से चलने वाली मोटर साइकिल, एथेनॉल से चलने में भी सक्षम होगी, यह जानकारी रविवार को केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने दी। परिवहन मंत्री ने बताया कि दो बड़ी मोटर साइकिल निर्माता कंपनियां जल्द ही दो तरह के ईधन से चलने वाली नई मोटर साइकिल बाजार में लाने की तैयारी में जुट चुकी हैं। जानकारी के लिए बता दे, फ्लेक्स-फ्यूल वाहन पेट्रोल और एथेनॉल दोनों ही तरह के ईंधन से चलने में सक्षम होते हैं।

यह भी पढ़े: पेट्रोल का जमाना हुआ पुराना, अब बीयर पीकर चलेगी गाड़ियां

गडकरी ने बताया कि वह देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ-साथ एथेनॉल जैसे वैकल्पिक ईधन से चलाए जाने वाले वाहनों को भी प्रोत्साहित कर रहे हैं। इसलिए एथेनॉल आधारित वाहनों को बढ़ावा देने के लिए एथेनॉल का उत्पादन बढ़ाने का भी प्रयास किया जा रहा है।

बचाए जा सकेंगे 2 लाख करोड़ रुपए

केंद्रीय मंत्री ने बताया, कि अभी कच्चे तेल के आयात पर 7 लाख करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं, लेकिन यदि स्वदेशी एथेनॉल की मदद से 2लाख करोड़ रुपए भी बचाए जा सके तो यह कृषि अर्थव्यवस्था को बदलने में सहायक होगा। उन्होंने बताया, सरकार ऐसी योजनाओं को विकसित करने में जुटी है जिनसे गेहूं, धान, बांस की पराली और अन्य चीजों से भी एथेनॉल के उत्पादन को बढ़ावा दिया जा सके।

यह भी पढ़े: अब पेट्रोल में मिलाया जाएगा ‘मेथेनॉल’, सस्ता होगा पेट्रोल

गडकरी ने बताया कि दोपहिया वाहन बनाने वाली दो कंपनियों ने वादा किया है कि वे इस महीने के अंत तक इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ-साथ फ्लेक्स-इंजन वाली मोटरसाइकिलें भी बाजार में लेकर आएगी। बता दे, ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि नई इन मोटर साइकिलों को 100% पेट्रोल और 100% एथेनॉल पर चलाया जा सकेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here