लोकसभा चुनाव से पहले वर्ल्ड बैंक से मोदी सरकार के लिए अच्छी खबर आई है। वर्ल्ड बैंक ने अनुमान लगाया है कि भारत 2018-19 में दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था वाला देश बना रहेगा। मंगलवार को जारी एक रिपोर्ट में विश्व बैंक ने कहा कि चालू वित्त वर्ष के दौरान भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 7.3 फीसदी की दर से बढ़ेगा।

इसकी तुलना में चीन का विकास दर 6.3 प्रतिशत ही रहने की उम्मीद है। ‘ग्लोबल इकोनॉमिक प्रॉस्पेक्ट्स: डार्कनिंग स्काइज़’ रिपोर्ट में कहा गया है कि इस वित्तीय वर्ष में अधिकांश विश्व की अर्थव्यवस्थाओं की रफ्तार धीमी रहेगी। हालांकि, इस रिपोर्ट में भारत और दक्षिण एशियाई क्षेत्र के लिए उज्जवल तस्वीर दिखाई गई है।

वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को लागू करने के नरेंद्र मोदी सरकार के फैसले पर वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट में कहा गया है, भारत में जीएसटी की हालिया शुरूआत और नोटबंदी के कदम ने अनौपचारिक क्षेत्रों को औपचारिक क्षेत्र में बदलने के लिए प्रोत्साहित किया है।

वर्ल्ड बैंक के अनुसार, भारत की जीडीपी 2018-19 में 7.3 प्रतिशत की दर से बढ़ेगी। यह अगले दो वित्तीय वर्षों में 7.5 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा। जीडीपी में यह बढ़त बढ़ी हुई खपत और निवेश का परिणाम है। नोटबंदी और जीएसटी के कारण अस्थायी मंदी के बाद अर्थव्यवस्था में फिर से तेजी आ रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here