GST Council Meet: क्या हुआ महंगा-क्या सस्ता, आम आदमी को मिली राहत या बढ़ा बोझ?

Knives: ब्लेड वाले चाकू, कागज के चाकू, पेंसिल शार्पनर और उसके लिए ब्लेड, चम्मच, कांटे, करछुल, स्किमर्स, केक-सर्वर आदि को 12 प्रतिशत स्लैब से ऊपर 18 प्रतिशत जीएसटी स्लैब के तहत रखा गया है।

0
223
GST Council Meet
GST Council Meet

GST Council Meet: चंडीगढ़ में जीएसटी परिषद की 47 वीं बैठक में और अधिक वस्तुओं को GST के दायरे में लाने का फैसला किया है जो आम आदमी की जेब को प्रभावित कर सकता है। परिषद ने पहले से पैक किए गए खाद्य पदार्थों पर जीएसटी लगाने का फैसला किया है। अनाज सहित अनपैक्ड आइटम भी पैक किए जाने पर जीएसटी के दायरे में आएगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में 47 वीं जीएसटी परिषद की बैठक में निर्णय लिया गया।

बैठक के बाद राजस्व सचिव तरुण बजाज ने बताया कि जीएसटी परिषद द्वारा छूट और उलटफेर में सुधार के फैसले इस साल 18 जुलाई से लागू होंगे। बजाज के बयान देने से पहले सीतारमण ने कहा कि जीएसटी परिषद ने छूट और उलटफेर में सुधार पर जीओएम की सिफारिश को स्वीकार कर लिया है।

download 45 2
GST Council Meet

GST Council Meet: निम्नलिखित निर्णय लिए गए

Packaged Food: जीएसटी पैनल ने पैक किए गए खाद्य पदार्थों को जीएसटी के दायरे में लाने की सिफारिश को स्वीकार कर लिया है। “अब तक, ब्रांडेड नहीं होने पर खाद्य पदार्थों, अनाज आदि पर जीएसटी से छूट दी गई थी, या ब्रांड पर अधिकार छोड़ दिया गया था। जीएसटी परिषद ने कहा कि कानूनी मेट्रोलॉजी अधिनियम के तहत प्री-पैक, प्री-लेबल दही, लस्सी और बटर मिल्क सहित, प्री-पैकेज्ड और प्री-लेबल रिटेल पैक से छूट के दायरे को संशोधित करने की सिफारिश की गई है।

Hotel Rooms: जीएसटी परिषद ने वर्तमान में कर छूट श्रेणी के विपरीत, 12 प्रतिशत जीएसटी स्लैब के तहत प्रति दिन 1,000 रुपये के तहत होटल के कमरे लाने का भी फैसला किया है।

download 114
GST Council Meet

Bank Cheque Book Issuance: बैंकों द्वारा चेक जारी करने के लिए शुल्क पर 18 प्रतिशत जीएसटी लगाया जाएगा, जीएसटी परिषद ने फैसला किया है।

Hospital Beds: अस्पताल में प्रति रोगी प्रति दिन 5000 रुपये से अधिक के कमरे का किराया (आईसीयू को छोड़कर) बिना आईटीसी के कमरे के लिए 5 प्रतिशत की राशि के लिए लगाया जाएगा।

Pumps and Machines: एलईडी लाइट्स, फिक्स्चर, एलईडी लैंप की कीमतों में कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है क्योंकि जीएसटी काउंसिल ने इनवर्टेड ड्यूटी स्ट्रक्चर में 12 फीसदी से 18 फीसदी तक सुधार की सिफारिश की है।

Knives: ब्लेड वाले चाकू, कागज के चाकू, पेंसिल शार्पनर और उसके लिए ब्लेड, चम्मच, कांटे, करछुल, स्किमर्स, केक-सर्वर आदि को 12 प्रतिशत स्लैब से ऊपर 18 प्रतिशत जीएसटी स्लैब के तहत रखा गया है।

Pumps and Machines: मुख्य रूप से सेंट्रीफ्यूगल पंप, डीप ट्यूब-वेल टर्बाइन पंप, सबमर्सिबल पंप, साइकिल पंप जैसे पानी को संभालने के लिए डिज़ाइन किए गए जीएसटी पावर चालित पंपों को 12 प्रतिशत से बढ़ाकर 18 प्रतिशत कर दिया गया है। सफाई, छंटाई या ग्रेडिंग, बीज, अनाज दालों के लिए मशीनें; मिलिंग उद्योग में या अनाज आदि के काम करने के लिए उपयोग की जाने वाली मशीनरी, पवन चक्की जो कि हवा आधारित आटा चक्की है, गीली चक्की पर भी पहले के 12 प्रतिशत के विपरीत 18 प्रतिशत की जीएसटी दर लगेगी।

यहां वे आइटम हैं जो GST दर संशोधन के बाद सस्ते हो जाते हैं

रोपवे राइड्स: जीएसटी परिषद ने इनपुट टैक्स क्रेडिट सेवाओं के साथ रोपवे के माध्यम से माल और यात्रियों के परिवहन पर जीएसटी की दरों को 18 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया है।

गुड्स कैरिज रेंट: जीएसटी काउंसिल ने उन ऑपरेटरों के साथ माल ढुलाई के किराए पर जीएसटी को 18 प्रतिशत से घटाकर 12 प्रतिशत कर दिया है, जहां ईंधन की लागत विचार में शामिल है।

बताते चले कि कसिनो पर टैक्स तय करने के लिए जीएसटी परिषद की 1 अगस्त को बैठक होगी। फिलहाल कसीनो, ऑनलाइन गेमिंग पर 28% GST पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है। वहीं GST परिषद ने GoM को 15 जुलाई तक रिपोर्ट दाखिल करने को कहा है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here