भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था के लिए खुशखबरी, GDP की विकास दर 6.3 फीसदी रहने की संभावना

GDP: सांख्यिकी मंत्रालय ने बीती 31 मई 2023 को आंकड़े जारी करते हुए बताया था कि वित्त वर्ष 2022-23 में भारत की जीडीपी 7.2 फीसदी रही।

0
15
GDP Rate 6.3 Percent top news today
GDP Rate 6.3 Percent

GDP: दुनियाभर में जीडीपी को लेकर रेटिंग करने वाली एजेंसी फिच रेटिंग्स ने 2023-24 वित्त वर्ष के लिए भारत में विकास दर के अनुमान को बढ़ा दिया है।फिच की ओर से जारी रेटिंग्‍स में कहा गया है कि मौजूदा वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था 6.3 फीसदी की रफ्तार से विकास करेगी। इससे पहले फिच ने 6 फीसदी रहने का अनुमान जताया था। भारतीय अर्थव्यवस्था के बेहतर आउटलुक और पहली तिमाही में ग्रोथ रेट के बेहतर रहने के अनुमान के चलते फिच ने अपने रेटिंग्स के अनुमान में सुधार किया है।

GDP 2 min

GDP: पिछले माह जारी हुए आंकड़े

GDP: सांख्यिकी मंत्रालय ने बीती 31 मई 2023 को आंकड़े जारी करते हुए बताया था कि वित्त वर्ष 2022-23 में भारत की जीडीपी 7.2 फीसदी रही। जोकि अनुमान से बेहतर थी। इस आंकड़े के घोषित होने के बाद ही अर्थशास्त्रियों से लेकर एजेंसियां 2023-24 में भारतीय अर्थव्यवस्था के सबसे तेज गति से विकास करने का अनुमान जता रहे हैं। इससे पहले फिच ने मार्च 2023 में मौजूदा वित्त वर्ष के लिए विकास दर के अनुमान को 6.2 फीसदी से घटाकर 6 फीसदी कर दिया था।इस दौरान फिच ने अपने अनुमान में कहा था कि महंगाई दर के ज्यादा होने, ऊंची ब्याज दर और वैश्विक मांग में कमी का असर भारतीय अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा।

इस वर्ष मार्च के बाद से हालात लगातार बदलते दिख रहे हैं। पिछले दो मॉनिटरी पॉलिसी बैठक में भारतीय रिजर्व बैंक ने पॉलिसी रेट्स यानि रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया।इस दौरान अप्रैल और मई में खुदरा महंगाई दर में गिरावट देखने को मिली।मई में ये घटकर 4.25 फीसदी पर आ चुकी है। ऐसे में कर्ज के सस्ता होने की उम्मीद बढ़ने लगी है जिसका फायदा भारतीय अर्थव्यवस्था को मिल सकता है।

GDP: मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में रिकवरी

GDP: फिच ने कहा कि जनवरी-मार्च तिमाही में जीडीपी ग्रोथ शानदार रहा था। दो तिमाही तक लगातार गिरावट का सामना करने के बाद मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में रिकवरी देखने को मिली है, कंस्ट्रशन सेक्टर में सुधार देखने को मिला है। कृषि उत्पादन में भी बढ़ोतरी आई है जिसके चलते घरेलू अर्थव्यवस्था में तेजी देखी जा रही है। रेटिंग एजेंसी ने विकास दर के अनुमान को बढ़ाया है। फिच ने अपने अनुमान में कहा है कि 2024-25 और 2025-26 में भारत का जीडीपी 6.5 फीसदी रहने का अनुमान है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here