Climate Summit में बोले मुकेश अंबानी, ग्रीन एनर्जी में 75,000 करोड़ रुपये करेंगे निवेश

0
576
Climate Summit : रिलायंस इंडस्ट्रीज की अगले 3 साल में ग्रीन एनर्जी में 75,000 करोड़ रुपये के निवेश करने की योजना है। Mukesh Ambani ने कहा कि एनर्जी प्रोडक्शन में भारत आत्मनिर्भर बनेगा। साथ ही रिलायंस इंडस्ट्रीज 2035 तक नेट जीरो कार्बन कंपनी होगी। हाइड्रोजन की कीमत कुछ सालों में कम होने की उम्मीद जताई जा रही है।

तेजी से जाना होगा ग्रीन एनर्जी की ओर

International Climate Summit को संबोधित करते हुए Mukesh Ambani ने कहा कि भारत आत्मनिर्भरता के लक्ष्य को हासिल करेगा। जो कि क्लाइमेट चेंज दुनिया के लिए बड़ी चुनौती है। साथ ही जलवायु परिवर्तन को नियंत्रण में रखना जरूरी है। इसके लिए हमें ग्रीन एनर्जी की ओर तेजी से जाना होगा।

RIL ग्रीन एनर्जी के क्षेत्र में काम कर रही

Mukesh Ambani ने कहा कि ग्रीन हाइड्रोजन फॉसिल एनर्जी का बेहतर विकल्प है। हमें क्लीन, ग्रीन और न्यू एनर्जी के दौर में आना होगा। इसको ध्यान में रखकर ही RIL ग्रीन एनर्जी के क्षेत्र में काम कर रही है। कंपनी की ग्रीन एनर्जी में अगले 3 साल में 75,000 करोड़ रुपये के निवेश की योजना बनाई गई है।

Reliance Industries 2035 तक नेट जीरो कार्बन कंपनी होगी। कंपनी की 2030 तक 100 GW रिन्यूएबल क्षमता सेटअप करने की योजना है। आगे एनर्जी प्रोडक्शन के लिए सोलर की अहम भूमिका रहेगी  स्टोरेज, स्मार्ट मीटर से सोलर को मदद मिलेगी। 

ग्लोबल लीडर बनने की संभावना

Mukesh Ambani ने कहा कि प्रधानमंत्री का ग्रीन पावर पर फोकस दुनिया के लिए एक संदेश है। फॉसिल एनर्जी पर देश की बड़ी रकम खर्च होती है। मानव जाति के लिए जलवायु परिवर्तन अब एक बड़ी चुनौती बन गई है। इस चुनौती से निपटने के लिए भारत न्यू एनर्जी में आत्मनिर्भर बनने की ओर अग्रसर हो रहा है। आपको बता दें कि भारत में न्यू ग्रीन रिवॉल्यूशन की शुरुआत हो गई है। देश में ग्रीन एनर्जी में ग्लोबल लीडर बनने की संभावना जताई जा रही है।

दरअसल शुक्रवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज का BSE पर मार्केट कैप 15 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है। वहीं कंपनी का शेयर BSE पर 1 बजकर 5 मिनट पर 2367.55 पर कारोबार कर रहा है।

ये भी पढ़ें: 10 हजार करोड़ रुपये का तिमाही मुनाफा कमाने वाली पहली कंपनी बनी रिलायंस इंडस्ट्रीज

भारत पहली बार अरबपतियों की फोर्ब्स लिस्ट में तीसरे स्थान पर, मुकेश अंबानी टॉप पर छाए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here