भारत में डिजिटिलाइजेशन की बढती होड़ में एक कदम ऑनलाइन बाजार की बेहतरीन कंपनी अमेजन इंडिया ने भी लिया है और इस पहल को भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से हरी झंडी भी मिल गई है। दरअसल, अमेजन इंडिया को भारत में डिजिटल वॉलेट यानि ई-वॉलेट शुरु करने का लाइसेंस मिल गया है।

Image of E-walletभारत में जिस तरीके से डिजिटिलाइजेशन की क्रांति है और इसी कड़ी में डिजिटल पेमेंट का बढता दायरा देख कंपनी ने अपने ई-वॉलेट के लिए आवेदन किया था जिसको आरबीआई ने स्वीकार करते हुए कंपनी को मंजूरी दे दी। अमेरिकी रिटेल कंपनी इस सर्विस के जरिए शॉपिंग के साथ ही साथ ऑफलाइन पेमेंट्स, बस तथा रेल टिकट खरीदने व यूटिलिटी बिल भरने की सुविधा देगा। इससे फ्री चार्ज को भी मुकाबला मिल सकता है।

सीधे शब्दों में कहा जाए तो लाइसेंस के बाद अब अमेजन भी पेटीएम और मोबिक्विक आदि की तरह प्रयोग में लाया जा सकेगा। इससे पहले अमेजन क्लोज्ड मोबाइल वॉलेट अमेजन पे की सर्विस देता था जो मात्र अमेजन पोर्टल तक ही सीमित थी।

अमेजन के इस कदम के बाद माना जा रहा है कि इससे फ्लिपकार्ट के फोन-पे और अलीबाबा के पेटीएम सर्विस को कड़ी चुनौती मिलने वाली है।

कंपनी ने इस विषय पर कहा कि हमें खुशी है कि आरबीआई ने हमें लाइसेंस दिया, हमारा पूरा ध्यान ग्राहकों को सुविधाजनक और विश्वसनीय कैशलेस भुगतान अनुभव प्रदान करने पर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here