देश में आधार कार्ड का मुद्दा आम जनता के लिए मुसीबत का कारण बना हुआ हैं। देश में किसी भी सुविधा का लाभ उठाने के लिए ‘आधार कार्ड धारक’ होना अनिवार्य है। यानि कि अगर आपने अभी तक आधार कार्ड नही बनवाया है तो आप मुसीबत में फंस सकते हैं। सरकार ने अब इंटरनेट सेवा इस्तेमाल करने के लिए भी आधार कार्ड जरूरी कर दिया है। अगर आपने अब तक आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो आज ही बनवाले, अन्यथा आपको इंटरनेट सेवा से हाथ धोना पड़ सकता है। देश में इंटरनेट सेवा प्रदान करने वाली कंपनियां अब अपने ग्राहकों का आधार कार्ड नंबर जानने के बाद ही इंटरनेट सेवाएं प्रदान करेंगी और जिस व्यक्ति के पास आधार कार्ड नहीं होगा, उसे इंटरनेट सर्विस को हमेशा के लिए अलविदा कहना पड़ेगा।

इंटरनेट सेवाएं प्रदाता कंपनियां ग्राहको से उनका 12 नंबर का ‘यूनीक आइडेंटिटी नंबर लेने के बाद ही इंटरनेट कनेक्शन प्रदान करेंगी। बिना आधार नंबर के किसी भी उपभोक्ता को इंटरनेट सेवा नहीं दी जाएगी। कंपनी का मानना है कि आधार नंबर की मदद से ग्राहकों के खो जाने वाले सामान को ट्रैक करना आसान होगा।

ऑनलाइन शॉपिंग के लिए भी आधार जरूरी-

देश में ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज सबसे ज्यादा देखने को मिलता है क्योंकि इसके जरिए बिना मार्किट जाए, घर बैठे ही मनपसंद चीज आर्डर की जा सकती है। जिसकी डिलीवरी आपके घर पर आ जाती है। अमेजॉन इंडिया को ऑनलाइन शॉपिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ माना जाता है, लेकिन अब अमेजॉन इंडिया भी अपने ग्राहकों से उनके ऐमजॉन अकाउंट को आधार से लिंक कराने के लिए कह रही है। यानि की अब बिना आधार के शॉपिंग करना भी संभव नहीं है।

अमेजॉन का मानना है कि उनकी वेबसाइट पर आधार नंबर अपलोड करने से किसी खोए पैकेज को आसानी से ढूंढा जा सकेगा। अब ग्राहकों को कई मौकों पर आधार अपलोड करने को कहा जाएगा।

नो आधार नो बुकिंग-

बेंगुलुरू की कार रेंटर कंपनी जूम कार भी ‘नो आधार नो वर्क ’ मुहिम में सरकार का साथ दे रही है। जूम कार कंपनी ने कहा है कि नॉर्थ इंडिया और विजयवाड़ा में बिना आधार के कार की बुकिंग किसी भी हाल में नहीं कराई जाएगी। जूमकार ने आधार को अनिवार्य करने की पहल जून महीने में शुरू की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here