कर्नाटक चुनाव में बयानबाजी के बीच राजनीतिक दलों के लिए चुनाव आयोग की नसीहत, कहा-भाषा के गिरते…

0
88
Election Commission
Election Commission

Election Commission:कर्नाटक में 10 मई को विधानसभा का चुनाव होने वाला है। इसके बाद 13 मई को इसके नतीजे आएंगे। वहीं, इसको लेकर कर्नाटक में बीजेपी, कांग्रेस समेत अन्य पार्टियों की रैलियां अब जोरों पर हैं। प्रदेश के विभिन्न जिलों व शहरों में राजनीतिक दलों के बड़े-बड़े नेता,स्टार प्रचारक रैलियां और जनसभा को संबोधित कर रहे हैं। इस दौरान वे एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप भी लगाते हुए देखे जा रहे हैं। इस बीच भारत निर्वाचन आयोग यानी चुनाव आयोग ने इस चुनाव को लेकर एक नोटिफिकेशन जारी किया है। आयोग ने मंगलवार को राजनीतिक दलों और उनके स्टार प्रचारकों को परामर्श जारी कर कर्नाटक में चुनाव प्रचार के दौरान सावधानी, संयम बरतने और चुनावी माहौल को खराब नहीं करने को कहा है।

Election Commission:नियमों का उल्लंघन करने पर हो कार्रवाई- आयोग
Election Commission:चुनाव में नियमों का उल्लंघन करने पर हो कार्रवाई- आयोग

Election Commission:नियमों का उल्लंघन करने पर हो कार्रवाई- आयोग

कर्नाटक चुनाव में विभिन्न दलों के नेताओं के बीच कई मुद्दों को लेकर तीखी बयानबाजी देखने को मिल रही है। इसमें गाली गलौज तक की बात आ जा रही है। वहीं, इन सबके बीच चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों और उनके स्टार प्रचारकों के लिए सलाह के रूप में एक नोटिफिकेशन जारी की है। चुनाव आयोग ने कहा कि राजनीतिक दलों के नेता चुनाव प्रचार व रैली के दैरान भाषा के गिरते स्तर पर ध्यान दें। आयोग ने आगे कहा कि सभी स्टार प्रचारक और राजनीतिक दल मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट के साथ नियमों का पालन करें।

आयोग ने चुनाव अधिकारियों से कहा कि वे यह सुनिश्चित करें कि अगर कहीं नियमों का उल्लंघन होता है तो वहां पर नियमों के हिसाब से कार्रवाई करें। भारतीय निर्वाचन आयोग ने कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के दौरान हो रहे रैलियों में नेताओं से आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल करने से बचने की नसीहत भी दिया है।
चुनाव आयोग ने एक बयान में कहा, “इस तरह के मामलों में विभिन्न शिकायतें, क्रॉस शिकायतें और नकारात्मक मीडिया का ध्यान भी आकर्षित किया है।”

बयानों को लेकर आयोग से मिला था विभिन्न दलों का प्रतिनिधिमंडल
आपको बता दें कि कर्नाटक चुनाव में रैली कर रहे नेताओं के द्वारा व्यक्तिगत रूप से भी एक-दूसरे पर टिप्पणी करने के मामले सामने आ गए हैं। वहीं इसको लेकर आयोग से बीजेपी और कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल मिला।
कांग्रेस के द्वारा कर्नाटक में बजरंग दल को बैन करने का चुनावी वादा किया गया। इसको लेकर बीजेपी के प्रतिनिधिमंडल ने चुनाव आयोग से मुलाकात की और अपनी आपत्ति जताई। वहीं, इससे पहले कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल ने भी चुनाव आयोग से मुलाकात की थी। उन्होंने अमित शाह, योगी आदित्यनाथ की ओर से दिए गए बयानों को लेकर आयोग से शिकायत की थी। अब आयोग ने इन नेताओं और दलों के लिए सलाह दी है इसके साथ ही चुनावी रैली में भाषा के गिरते हुए स्तर को सही करने का भी परामर्श दिया है।यह हिदायत दी गई है कि अगर इसके बावजूद भी कोई नियम का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ नियम के तहत की कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ेंः

“अब कोई गुर्गा नहीं करेगा परेशान, हम कुछ को अंदर तो…”, प्रयागराज में बोले CM Yogi

शरद पवार के NCP अध्यक्ष पद से इस्तीफे के ऐलान पर मची खलबली, जानें क्या बोले BJP समेत अन्य दलों के नेता?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here