EXIT POLL: त्रिपुरा-नागालैंड में मिलती हुई दिख रही है BJP+ को जीत, मेघालय में NPP की धाक!

0
188
Tripura-Nagaland-Meghalaya Exit Poll: त्रिपुरा के सीएम मानिक साहा, नागालैंड के सीएम नेफियू रियो और मेघालय के सीएम कोनराड संगमा (फाइल फोटो)
Tripura-Nagaland-Meghalaya Exit Poll: त्रिपुरा के सीएम मानिक साहा, नागालैंड के सीएम नेफियू रियो और मेघालय के सीएम कोनराड संगमा (फाइल फोटो)

Tripura-Nagaland-Meghalaya Exit Poll: सोमवार 27 फरवरी को नागालैंड और मेघालय में विधानसभा चुनाव संपन्न हो गए। इनसे पहले त्रिपुरा में 16 फरवरी को विधानसभा चुनाव हुआ था। पूर्वोत्तर के इन तीनों ही राज्यों में विधानसभा के कुल 60-60 सीटें हैं। किसी भी पार्टी को इन राज्यों में सरकार बनाने के लिए बहुमत में होना जरूरी है। बहुमत के लिए कुल 31 सीट किसी भी दल या गठबंधन के पास होना चाहिए। इन तीनों राज्यों के चुनावी नतीजे 2 मार्च 2023 को आएंगे। चुनाव के नतीजों से पहले इन राज्यों के एक्जिट पोल आ चुके हैं। इसमें दिखाया जा रहा है कि त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में किसकी सरकार बनती हुई नजर आ रही है, तो आइए जानते हैं कि त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड के पोल ऑफ एक्जिट पोल्स क्या कहते हैं…

Tripura-Nagaland-Meghalaya Exit Poll: विधानसभा चुनाव की तस्वीरें
Tripura-Nagaland-Meghalaya Exit Poll: विधानसभा चुनाव की तस्वीरें

Tripura-Nagaland-Meghalaya Exit Poll: त्रिपुरा में बीजेपी की वापसी

त्रिपुरा में बीते 16 फरवरी को इसके कुल 60 सीटों के लिए विधानसभा चुनाव हुआ था, जिसके नतीजे 2 मार्च को आएंगे। राज्य में अभी बीजेपी सत्ता में हैं। यहां प्रमुख रूप से बीजेपी के अलावा कांग्रेस और लेफ्ट पार्टियां हैं। प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव के एक्जिट पोल की बात करें तो इंडिया टुडे एक्सिस माय इंडिया के अनुसार, बीजेपी को 36 से 45 सीटें मिलती हुई दिख रही हैं।

वहीं, लेफ्ट को 6 से 11 सीट और कांग्रेस को एक भी सीट नहीं मिलती हुई नजर आ रही है। जी न्यूज की एक्जिट पोट के अनुसार बीजेपी को 29 से 36, कांग्रेस को 0 और लेफ्ट को 13 से 21 सीटें मिलने की संभावना जताई जा रही है। टाइम्स नाउ इटीजी रिसर्च के अनुसार, त्रिपुरा में बीजेपी को 21 से 27, कांग्रेस को 0 और लेफ्ट को 18-24 सीटें मिलती हुई दिखाई गई है।

Tripura-Nagaland-Meghalaya Exit Poll: विधानसभा चुनाव की तस्वीर
Tripura-Nagaland-Meghalaya Exit Poll: विधानसभा चुनाव की तस्वीर

अब हम इनके पोल ऑफ एक्जिट पोल्स यानी औसत की बात करें तो त्रिपुरा में बीजेपी को 31 सीटें, कांग्रेस को 0 और लेफ्ट को 15 सीटें मिलती हुई दिख रही हैं। इसके अनुसार, त्रिपुरा में इस बार भी बीजेपी सत्ता में आ सकती है।

क्या कहते हैं नागालैंड के पोल ऑफ एक्जिट पोल्स?
नागालैंड में विधानसभा के कुल 60 सीट हैं। यहां पर आज यानी 27 फरवरी को विधानसभा चुनाव हुआ है। प्रदेश में बीजेपी, एनडीपीपी के साथ गठबंधन सरकार में है। इस बार चुनाव में भी इन दोनों पार्टियों ने मिलकर चुनाव लड़ा है। इनके अलावा राज्य में कांग्रेस और एनपीएफ पार्टियां हैं।

इस बार के विधानसभा चुनाव में इंडिया टुडे एक्सिस माय इंडिया के एक्जिट पोल के अनुसार, बीजेपी-एनडीपीपी को 38 से 48 सीट, कांग्रेस को 1 से 2 सीट और एनपीएफ को 3 से 8 सीटें मिलती हुई दिख रही हैं। जी न्यूज के एक्जिट पोल के मुताबिक, बीजेपी-एनडीपीपी को 35-43 सीट, कांग्रेस को 1-3 सीट और एनपीएफ को 2 से 5 सीटें मिल रही हैं। टाइम्स नाउ इटीजी रिसर्च के अनुसार, बीजेपी-एनडीपीपी को 39-49, कांग्रेस को 0 और एनपीएफ को 4-8 सीट मिल रही हैं। जन की बात के एक्जिट पोल को देखें तो, बीजेपी-एनडीपीपी को 35-45, कांग्रेस को 0 और एनपीएफ को 6 से 10 सीटें मिल रही हैं।

Tripura-Nagaland-Meghalaya Exit Poll: नाव से मतदान कराने जाते मतदानकर्मी
Tripura-Nagaland-Meghalaya Exit Poll: नाव से मतदान कराने जाते मतदानकर्मी


अब इनके पोल ऑफ एक्जिट पोल्स के अनुसार, नागालैंड में बीजेपी-एनडीपीपी को 42, कांग्रेस को 1 और एनपीएफ को 6 सीट मिलने की संभावना देखी जा रही है।
इसके अनुसार, नागालैंड में इस बार भी बीजेपी और एनडीपीपी गठबंधन की सरकार बनती हुई नजर आ रही है।

मेघालय में इस बार किसके हाथों में प्रदेश की सरकार?
27 फरवरी को नागालैंड के अलावा मेघालय में भी विधानसभा चुनाव हुआ। प्रदेश में विधानसभा के कुल 60 सीटें हैं। बहुमत के लिए किसी भी पार्टी या गठबंधन दल को 31 सीटें लानी जरूरी है। यहां अभी बीजेपी-एनपीपी की सरकार है। हालांकि, इस बार के चुनाव में बीजेपी और एनपीपी दोनों ही पार्टियां अलग-अलग चुनाव लड़ रही हैं। इनके अलावा प्रदेश में कांग्रेस और अन्य पार्टियां भी हैं। अब बात करते हैं मेघालय के एक्जिट पोल के साथ पोल ऑफ एक्जिट पोल्स की।

Tripura-Nagaland-Meghalaya Exit Poll
Tripura-Nagaland-Meghalaya Exit Poll

इंडिया टुडे एक्सिस माय इंडिया के अनुसार, प्रदेश में बीजेपी को 4-8 सीट, कांग्रेस को 6-12 सीट और एनपीपी को 18-24 सीट मिलने की संभावना है। जी न्यूज के एक्जिट पोल के अनुसार, बीजेपी को 6-11 सीट, कांग्रेस को 3-6 सीट और एनपीपी को 21-26 सीट मिलती हुई दिख रही हैं। टाइम नाउ इटीजी रिसर्च के मुताबिक, बीजेपी को 3 से 6, कांग्रेस को 2 से 5 और एनपीपी को 18-26 सीटें मिलती हुई नजर आ रही हैं। जन की बात के अनुसार, मेघालय में बीजेपी को 3-7, कांग्रेस को 6-11 और एनपीपी को 11-16 सीटे मिलने की बात कही जा रही है।

अब इन एक्जिट पोल्स के पोल ऑफ एक्जिट पोल्स को देखें तो मेघालय में बीजेपी को 6 सीट, कांग्रेस को 6 सीट और एनपीपी को 20 सीट मिलती हुई दिख रही है। इस हिसाब से कोई भी पार्टी प्रदेश में बहुमत के आंकड़ें यानी 31 सीट को लाती हुई नजर नहीं आ रही हैं। इसके अनुसार, यह संभावना जताई जा रही है कि मेघालय में फिर से गठबंधन की सरकार बन सकती है।

यह भी पढ़ेंः

PM Modi ने जारी की किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त, 8 करोड़ किसानों के खाते में पहुंचे 16 हजार करोड़ रुपये, ऐसे करें चेक…

छाते के बहाने PM Modi का कांग्रेस पर तंज, मल्लिकार्जुन खड़गे को लेकर कह दी ये बात

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here