PM Modi ने जारी की किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त, 8 करोड़ किसानों के खाते में पहुंचे 16 हजार करोड़ रुपये, ऐसे करें चेक…

हर साल प्रत्येक किसानों को दिए जाते हैं 6 हजार रुपये

0
122
PM Kisan Samman Nidhi Yojana
PM Kisan Samman Nidhi Yojana

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने होली से पहले देश के किसानों के लिए खुशखबरी दी है। पीएम ने आज यानी सोमवार को कर्नाटक से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त को जारी कर दिया है। इसके माध्यम से देश के 8 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में कुल 16 हजार 8 सौ करोड़ रुपये भेजे गए हैं। किसानों को इस योजना की 13वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार था। किस्त जारी होने के बाद से इन प्रत्येक किसानों के खाते में 2000 रुपये की धनराशि भेज दी गई है। इस योजना का लाभ उठा रहे किसान अपने खाते में पहुंची राशि को चेक कर सकते हैं। उसके लिए हम आपको इस खबर के माध्यम से हर एक स्टेप की जानकारी देने जा रहे हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जारी की किसान निधि की 13वीं किस्त (फाइल फोटो)
PM Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जारी की किसान निधि की 13वीं किस्त (फाइल फोटो)

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: खाते में पहुंची 13वीं किस्त की धनराशि को ऐसे करें चेक

  • इस योजना का लाभ ले रहे किसानों को सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट Pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  • उसके बाद आप होमपेज पर दायें साइड में Farmers Corner पर जाएं।
  • अब आप Farmers Corner पर Beneficiary List पर क्लिक करें।
  • यहां आप अपने राज्य, जिला, ब्लॉक और गांव की जानकारी दें।
  • उसके बाद आप जब Get Report पर क्लिक करेंगे तो आपको लाभार्थियों की लिस्ट यानी सूची दिखाई देगी। इसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: हर साल प्रत्येक किसानों को दिए जाते हैं 6 हजार रुपये

आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त की राशि जारी कर दी गई है। इस राशि को पीएम मोदी ने सोमवार को जारी की। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने भी इसकी जानकारी ट्वीट कर दी। उन्होंने यह भी लिखा “प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रति वर्ष 6 हजार रुपये की राशि 2 हजार रुपये की तीन चौमाही किस्तों में सीधे लाभार्थी किसान परिवारों के आधार पंजीकृत बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से हस्तांतरित की जाती है।”

मालूम हो कि पिछले साल अक्टूबर में इस योजना की 12वीं किस्त जारी की गई थी। एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 4 सालों में लाभार्थी किसानों को कुल 12 किस्तों में 2 लाख 24 हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि जारी की गई है। यह योजना साल 2019 फरवरी में लाई गई थी।

यह भी पढ़ेंः

अदालत से मनीष सिसोदिया को झटका! 4 मार्च तक CBI की हिरासत में रहेंगे

PM Modi पर टिप्पणी करने के मामले में पवन खेड़ा की राहत बरकरार, 3 मार्च तक टली SC की सुनवाई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here