भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण(एएसआई) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पैतृक घर के पास से सल्तनत काल की समृद्ध विरासत प्राप्त हुई है। मोदी का पैतृक मकान वडनगर में स्थित है, जहां पुरातत्व अधिकारियों को खुदाई के दौरान 15वीं सदी के समय की एक ऐसी लेन मिली है जो कि पक्की ईंटों की बनी हुई है। बता दे, पिछले कई दिनों से पुरातत्व की खुदाई ब्रांच प्राचीन शहर की खुदाई कर रही है। खुदाई के आधार पर कहा जा रहा है कि यहां कभी पहले चौड़ी सड़कें रही होंगी।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण(एएसआई) की खुदाई टीम के डेप्युटी सुपरिंटेंडेंट अभिजीत अंबेकर ने बताया, कि उन्हें खुदाई के दौरान 6.3 मीटर की गहराई पर ईंट की बनी एक लेन मिली जो शुरुआत में तो काफी चौड़ी है लेकिन आगे जाके यह काफी पतली है। शायद 15वीं सदी में हुए निर्माणों में इन सड़कों की चौड़ाई को कम कर दिया गया होगा।

उन्होंने बताया, हमने यहां वडनगर की चार जगहों का चुनाव किया है, इनमें से एक ब्राह्मण शेरी भी है जो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पैतृक घर के बिल्कुल नजदीक है। इसके अलावा खुदाई के दौरान कई रंगों की कांच की चूड़ियां, पॉलिश किए हुए मोती, कीमती पत्थर और अन्य कांच की चीजें मिली हैं। ये चीजें सल्तनत काल या सोलंकी काल से संबंधित हो सकती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here