अब तो लौटना ही पड़ेगा स्वदेश! ब्रिटेन में Nirav Modi के पास नहीं बचा कोई विकल्प

0
129
NIRAV MODI
Nirav Modi

Nirav Modi: भगोड़े भारतीय हीरा कारोबारी नीरव मोदी के पास अब ब्रिटेन में कोई कानूनी दावपेंच नहीं बचा है। गुरुवार को ब्रिटेन के सर्वोच्च न्यायालय में धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में भारत में प्रत्यर्पण के खिलाफ अपनी अपील का आखिरी मौका भी गंवा दिया है। पीएनबी घोटाला मामले में 2018 में भारत से नीरव मोदी भाग गया था। बता दें कि नीरव के आवेदन को भी लंदन उच्च न्यायालय ने खारिज कर दिया है। इसके साथ ही अब यूके की अदालतों में नीरव के सभी विकल्प समाप्त हो गए हैं।

पीएनबी घोटाला कब और कैसे सामने आया?

मुंबई की एक शाखा में पीएनबी के भ्रष्ट अधिकारियों की मिलीभगत से यह फर्जीवाड़ा चल रहा था। जब एक भ्रष्ट अधिकारी सेवानिवृत्त हुआ, तो एक नए अधिकारी ने उसकी जगह ली। लेकिन इस अधिकारी ने नीरव मोदी और उनकी फर्मों से उन नियमों के अनुसार एलओयू देने के लिए जमानत मांगी, जिन पर उन्हें बताया गया था कि नीरव मोदी और उनकी फर्मों को कई सालों से बिना जमानत के एलओयू प्राप्त करने की आदत है। साथ ही, जिन विदेशी बैंकों ने पीएनबी के एलओयू के आधार पर नीरव मोदी और उनकी फर्मों को कर्ज दिया था, वे पीएनबी के दरवाजे पर दस्तक दे चुके हैं। इस समय, आंतरिक जांच शुरू हो गई थी लेकिन ऐसे लेनदेन का कोई रिकॉर्ड नहीं मिला क्योंकि भ्रष्ट अधिकारियों ने बैंक के सीबीएस (कोर बैंकिंग सिस्टम) में अनधिकृत एलओयू के प्रासंगिक रिकॉर्ड नहीं रखे थे।

इस प्रकार, 14 फरवरी 2018 को, पंजाब नेशनल बैंक, दूसरे सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने स्टॉक एक्सचेंजों, केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई), भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) और जनता को एक चौंका देने वाले धोखाधड़ी लेनदेन के बारे में सूचना दी। ऐसे नीरव मोदी घोटाला सुर्खियों में आया।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here