द्वितीय विश्वयुद्ध को खत्म हुए भले ही कई साल हो गए हों। लेकिन आज भी विश्व में हालात ऐसे बने हुए हैं कि कभी भी तृतीय विश्वयुद्ध की शुरूआत हो सकती है। दरअसल, सीरिया को लेकर कई विकसित देश एक दूसरे से भिड़े हुए हैं। ताजा मामला अब इजरायल और ईरान के बीच का है जहां एक बार फिर सीरिया की धरती युद्ध में बदल सकती है। दरअसल, इजरायल ने सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद को खत्म करने की धमकी दी है. इजरायल के एक मंत्री ने कहा है कि अगर सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद ने ईरान को इजरायल पर हमला करने के लिए उकसाया तो वो असद का नामोनिशान मिटा देगा।

इजरायल ईरान को अपना सबसे खतरनाक शत्रु मानता है और उसने उसे परमाणु बम बनाने या सीरिया में स्थायी उपस्थिति दर्ज कराने से रोकने के लिए लगातार प्रतिबद्धता जताई है। इजरायल के उर्जा मंत्री युवाल स्टीनीत्ज की ओर से असद को धमकी दी गई है। उन्‍होंने साफतौर पर कहा है कि, ‘अगर इजरायल पर किसी भी प्रकार का हमला होता है और हमें पता चलता है कि इस हमले में सीरिया ने ईरान की किसी भी प्रकार की मदद की है तो असद ये जान लें कि ये उनका और उनकी सत्ता का अंत होगा।’

बता दें कि इजरायल को लगता है कि ईरान सीरिया की धरती से इजरायल के खिलाफ षड्यंत्र रच रहा है। ईरान सीरिया की धरती का उपयोग इजरायल के खिलाफ कर सकता है। इसलिए इजरायल ने सीरिया को इस तरह की धमकी दी है। बात ये भी है कि सीरिया के उत्तरी इलाके में ईरान के नियंत्रण वाले एक अड्डे पर हमला हुआ था। इस हमले में कई ईरानी मारे गए थे. जिसके बाद सीरिया और ईरान ने हमलों के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here