Iran Strike Pakistan: सर्जिकल स्ट्राइक पर बौखलाया पाकिस्तान, ईरान को दे दी चेतावनी

0
43

पाकिस्तान पर एक और सर्जिकल स्ट्राइक हो गया है और इस बार ये हमला ईरान ने किया है। ईरान ने पाकिस्तान के अंदर आतंकवादी समूह जैश-ए-अदल के ठिकानों को निशाना बनाया। जैश-ए-अदल एक सुन्नी आतंकी गुट है। हमले के बाद ईरान की ओर से कहा गया कि उसने आंतकी संगठन जैश अल अदल के ठिकानों पर अटैक किया है। शुरू में पाकिस्‍तान की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई लेकिन बाद में पाकिस्‍तान ने ईरान को चेतावनी देते हुए कहा है कि इसके परिणाम ठीक नहीं होंगे। पाकिस्‍तान की ओर से कहा गया है कि इस घटना में उसके दो बच्‍चों की जानें भी गई हैं। हमले के बाद पाकिस्तान ने ईरान के मुख्य राजनयिक को तलब किया और हवाई क्षेत्र के उल्लंघन की निंदा की और पाक विदेश मंत्रालय ने कहा कि हमारे हवाई क्षेत्र के उल्लंघन के गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

पाकिस्तान में मंगलवार को बलूची आतंकवादी समूह जैश अल अदल के दो ठिकानों को मिसाइलों से निशाना बनाया गया। ईरान की सरकारी मीडिया ने यह जानकारी दी। ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स द्वारा इराक और सीरिया में मिसाइलों से हमले के एक दिन बाद यह कार्रवाई की गई है। आतंकवादी समूह ने पहले भी पाकिस्तान के साथ सीमा क्षेत्र में ईरानी सुरक्षा बलों पर हमले किए हैं। ईरानी मीडिया ने संक्षिप्त में जानकारी देते हुए कहा-“इन ठिकानों पर मिसाइलों और ड्रोनों से हमला किया गया और उन्हें नष्ट कर दिया गया।”

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने उस स्थान का उल्लेख नहीं किया जहां यह हमला हुआ लेकिन ऐसा संदेह है कि ये ठिकाने बलूचिस्तान में थे। पाकिस्तान के अनुसार इस हमले में दो बच्चों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए। पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने कहा-पाकिस्तान अपनी संप्रभुता के उल्लंघन का कड़ा विरोध करता है। यह पूरी तरह से अस्वीकार्य है और इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। जैश अल-अदल सुन्नी आतंकवादी समूह है जो मुख्यत: पाकिस्तान से अपनी गतिविधियों को अंजाम देता है।

ईरान का दावा है कि यह हमला उनकी इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स (आईआरजीसी) ने पाकिस्तान में सुन्नी बलूच आतंकी समूह जैश अल-अदल पर मिसाइल और ड्रोन से किया है। सामाचार एजेंसी रायटर्स की ओर से बताया गया है कि ईरान ने पाकिस्‍तान में जैश अल अदल के दो ठिकानों पर हमले किए गए हैं। बताया जा रहा है कि इस आतंकी समूह ने पाकिस्‍तान के सीमावर्ती इलाकों में ईरान के सुरक्षाकर्मियों पर धावा बोला था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here