सऊदी अरब के आबा शहर में एक भारतीय महिला के फसे होने की खबर आ रही है। महिला के भाई ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मदद मांगी है और सुषमा स्वराज ने भी ट्वीट करके हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया है।

हैदराबाद की ज़बिना बेगम 16 दिसंबर 2015 को रोजगार के लिए भारत से सऊदी अरब गयी थी। जहां पर एक डॉक्टर दंपत्ति के घर वह एक घरेलू नौकर के रूप में काम करने लगी। कुछ दिनों बाद ज़बिना ने अपने भाई मोहम्मद खान को फ़ोन करके बताया कि उससे यहां जबरदस्ती बहुत काम कराया जाता है।  ज़बीना ने अपने भाई को बताया कि वे लोग उसे मारते-पीटते हैं और घर ना जाने देने की धमकी देकर टॉर्चर भी करते हैं।

इस बाबत मोहम्मद खान ने विदेश मंत्रालय को घटना की पूरी जानकारी देते हुए एक चिट्ठी लिखी और ज़बिना को भारत लाने के लिए मदद मांगी। इसी बीच एक सामाजिक कार्यकर्ता फजील खान भी मोहम्मद खान के मदद के लिए आगे आए और उन्होंने वित्त मंत्रालय को ट्वीट किया। सुषमा स्वराज भी अपने स्वभाव के मुताबिक तुरंत सक्रिय हुई और उन्होंने सऊदी अरब में भारतीय राजदूत को मामले में दखल देने को कहा।

भारतीय दूतावास ने तुरंत कार्रवाई करते हुए ज़बिना और डॉक्टर दंपत्ति से संपर्क किया। डॉक्टर दंपत्ति ने उसे रमजान के महीने के बाद छोड़ने का आश्वासन दिया है।

हालांकि ज़बिना के भाई ने बताया कि भारतीय दूतावास के कार्रवाई के बाद उसे ज़बिना का एक वॉइस मैसेज मिला और उसमें उसने बताया कि घर में पुलिस आ जाने के कारण वे लोग और कड़े हो गए हैं और ज़बिना को 6 महीने के पहले नहीं छोड़ने की धमकी दे रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here