ब्रिटेन के एसेक्स से सोमवार को चीन के लिए पहली मालगाड़ी रवाना हुई। यह ट्रेन 7 देशों से 12 हजार किमी का सफर तय करके गुजरेगी। चीन तक पहुंचने में ट्रेन को लगभग 18 दिन लग जाएंगे। इस ट्रेन में 30 कंटेनर लदे हुए है। ट्रेन के जरिए शराब, साफ्ट ड्रिंक्स, विटामिन फूड और दवाइयां भेजी जाएंगी।

यह ट्रेन लंदन गेटवे रेल टर्मिनल से चीन के झेजियांग प्रांत के यिवू शहर के लिए रवाना हुई है। ट्रेन 27 अप्रैल को चीन पहुंचेगी। यह ट्रेन फ्रांस, बेल्जियम, जर्मनी, पोलैंड, बेलारूस, रूस और कजाकिस्तान से होते हुए चीन पहुंचेगी।

ऑपरेटर्स का कहना है कि चीन में प्लेन या जहाज की बजाय ट्रेन से सामान भेजना सस्ता पड़ेगा। यह सेवा चीन के प्रचीन सिल्क रूट को पुनर्जीवित करने का प्रयास है। दरअसल,इससे पहले व्यापार के लिए 2 हजार साल पहले बने सिल्क रूट का इस्तेमाल होता था। चीन ने इस मार्ग को शुरु करने के लिए तीन महीने पहले एक मालगाड़ी ब्रिटेन भेजी थी।

डीपी वर्ल्ड के चीफ एग्जीक्यूटिव सुल्तान अहमद बिन सुलेयाम ने इसे एक अहम मौका बताया। उन्होंने कहा, ‘डीपी वर्ल्ड लंदन गेटवे ब्रिटेन के सबसे बड़े लॉजिस्टिक हब में से एक है। इसे डिजाइन ही इस तरह से किया गया है कि ब्रिटेन से शिप या ट्रेन से माल को तेजी से और सुरक्षित तरीके से आयात या निर्यात किया जा सके।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here