चीनी सरकार का डॉक्‍टर्स के लिए फरमान जारी, Death Certificate पर Corona से मौत का न करें जिक्र

Corona: चीन के इस कदम की आलोचना भी शुरू हो गई है। दुनियाभर के स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि चीन अपने यहां कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा छिपा रहा है।

0
76
Corona New Variant
Corona New Variant

Corona: कोरोना बड़ी तेजी से चीन में पैर पसारता जा रहा है।आलम ये है कि इस बीमारी से मरने वाले लोगों का अंतिम संस्कार करने तक के लिए मुश्किलें हो रही हैं।इसी बीच यहां की सरकार हर हाल में हालात से बेखबर रहने के लिए नए तरीके अपना रही है।चीनी सरकार की ओर से अब डॉक्‍टर्स के लिए विशेष फरमान कहें या आदेश जारी किया गया है।

यहां के अस्‍पतालों में कार्यरत सभी डॉक्‍टर्स को सख्‍त निर्देश जारी किए गए हैं कि वे मरीज के डेथ सर्टिफिकेट में कोरोना से मौत का कारण न बताएं।ऐसे में मरीज किसी अन्‍य रोग से पीड़ित था, तो उसका विवरण दिया जा सकता है।

Corona in china ka samachar
Corona in China.

Corona: पत्र में निर्देश

china covid 2 1

Corona: मालूम हो कि चीन में कोरोना महामारी से हालात बेहद खराब हैं।सरकार की ओर से डॉक्टरों को भेजे गए एक पत्र में इस बाबत निर्देश दिया है कि अगर मरीज की मौत का कारण सिर्फ कोविड-19 है। ऐसे में डॉक्टर अपने वरिष्ठ अधिकारी से बात करेंगे।

दुनियाभर के स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि चीन अपने यहां कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा छिपा रहा है। शनिवार को ही चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने स्वीकारा कि उनके अस्पतालों में कोरोना की चपेट में आकर अब तक करीब 59 हजार से अधिक लोगों ने जान गंवाई है। 

दूसरी तरफ कई लोगों का कहना है कि डेथ सर्टिफिकेट पर कोरोना को मौत का कारण न लिखने का आदेश सरकार की तरफ से आया है।बावजूद इसके अभी तक यह साफ नहीं हो सका है कि सरकार के किस विभाग ने यह आदेश जारी किया है।

संबंधित खबरें