China-Taiwan Crisis: Indo-Pacific क्षेत्र में दिखी China की दबंगई, 8 युद्धपोत और विमानों ने ताइवान को घेरा

China-Taiwan Crisis: चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच फ्रांस और जर्मनी ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में लड़ाकू विमान भेजे हैं।जानकारी के अनुसार जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया में संयुक्‍त अभ्‍यास के लिए 13 सैन्‍य विमान भेज रहा है।

0
234
China-Taiwan Crisis
China-Taiwan Crisis

China-Taiwan Crisis: दक्षिण पूर्व एशिया में चीन अपनी ताकत और सामरिक महत्‍व बताते हुए युद्ध अभ्‍यास कर रहा है। इसी का नतीजा चीन और ताइवान के मध्‍य तनातनी पर भी दिखा है। जानकारी के अनुसार चीन के 23 लड़ाकू विमान और 8 युद्धपोतों ने ताइवान को घेर लिया है।

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि पीपुल्‍स लिबरेशन आर्मी ने ताइवान के आसपास के क्षेत्रों को घेर लिया है।मंत्रालय ने अपने ट्वीट में कहा कि हम स्थिति की लगातार निगरानी कर रहे हैं।नौसेना के जहाजों और मिसाइल प्रणालियों ने इन गतिविधियों का जवाब दिया है।इससे पूर्व शनिवार को 21 लड़ाकू विमानों और 5 युद्धपोत का पता चला था।हालांकि इनमें से पीपुल्‍स लिबरेशन आर्मी के कोई भी विमान मध्‍य रेखा को पार नहीं कर सके।

China-Taiwan Crisis: fighter planes of China.
China-Taiwan Crisis.

China-Taiwan Crisis: फ्रांस ने भेजे लड़ाकू विमान

उधर चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच फ्रांस और जर्मनी ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में लड़ाकू विमान भेजे हैं।जानकारी के अनुसार जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया में संयुक्‍त अभ्‍यास के लिए 13 सैन्‍य विमान भेज रहा है। जोकि इंडो-पेसिफिक क्षेत्र में जर्मन वायु सेना की सबसे बड़ी शांतिकालीन तैनाती में से एक है।

China-Taiwan Crisis: US भी उतरा मैदान में

चीन और ताइवान के मध्‍य जारी तनातनी के बीच अमेरिका भी उतर आया है। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्‍यक्ष नैंसी पेलोसी ने ताइवान की यात्रा करने के बाद पहली बार अमेरिकी नौसेना को दो युद्धपोत रविवार को ताइवान जलडमरूमध्‍य से गुजरे।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here