China News : चीन में इस्‍लाम का स्‍वरूप चीनी समाज के अनुरूप हो- शी जिनपिंग

China News: शी जिनपिंग ने कहा कि चीन में इस्लाम चीनी परिवेश में फलना-फूलना चाहिए। सभी धर्मों को समाजवादी व्यवस्था के अनुकूल स्वयं को विकसित करना चाहिए।

0
242
China News
China News

China News: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा है कि उनके देश में इस्लाम चीन के अनुकूल होना चाहिए। शी जिनपिंग ने यह बात शिनजियांग राज्य के अधिकारियों से कही।शी ने अपने अफसरों से इस सिद्धांत को कायम करने के लिए प्रयास तेज करने को कहा है। चीन में इस्लाम का स्वरूप चीनी समाज के अनुरूप होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि देश में धर्मों को सत्तारूढ़ चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की तरफ से समाजवादी समाज स्थापित करने की कोशिशों के मुताबिक होना चाहिए।चीन के राष्ट्रपति ने अपने अधिकारियों से कहा कि इस समुदाय को चीन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता बढ़ानी चाहिए। इसके साथ ही उन्हें अन्य समुदाय के साथ संवाद स्थापित करने के लिए काम करना चाहिए। धार्मिक मामलों में शासन क्षमता में सुधार लाने और धर्मों के स्वस्थ विकास को साकार करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

Xi Ju Peng Xinhua

China News: समाजवादी व्यवस्था के अनुकूल स्वयं को करें विकसित- शी जिनपिंग

xi 3
China News.

China News: शी जिनपिंग ने कहा कि चीन में इस्लाम चीनी परिवेश में फलना-फूलना चाहिए। सभी धर्मों को समाजवादी व्यवस्था के अनुकूल स्वयं को विकसित करना चाहिए। गौरतलब है कि पिछले कुछ सालों से राष्ट्रपति इस्लाम के ‘सिनीसाइजेशन’ की वकालत कर रहे हैं। जिसका अर्थ है कि इसे सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की नीतियों के अनुरूप होना चाहिए।

बता दें की चीन के शिनजियांग प्रांत से ही उइगर मुस्लिमों के साथ कैंप में अत्याचार की खबरें आती रहती हैं। हालांकि चीन ऐसी घटनाओं पर हमेशा पर्दा डालने की कोशिश करता है।यहां सक्रिय तुर्किस्तान इस्लामिक मूवमेंट नामक संगठन पर आतंकी हमले के भी आरोप लगते हैं। वहीं पश्चिम देशों की ओर से इस क्षेत्र में मानवाधिकारों के हनन की खबरों को गलत बताता है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here