Weather Update: Delhi-NCR में दिखने लगा सर्दी का असर, Air Quality Index का स्‍तर बेहद खराब

Weather Update: मौसम विभाग के अनुसार राजधानी दिल्‍ली का आज अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस और न्‍यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। इस बीच लगातार खराब हो रहे एक्‍यूआई ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दीं हैं।

0
136
Weather Update: top news on 26th Oct 22
Weather Update:

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में बुधवार की सुबह सर्दी का असर नजर आया।दीवाली के दिन भी दिल्ली में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री से कम दर्ज किया गया। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 कम 14.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। हालांकि, दिन में मौसम साफ होने और धूप निकलने की वजह से सर्दी का प्रकोप अभी शुरू नहीं हुआ है। सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य के बराबर 31.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ।मौसम विभाग के अनुसार राजधानी दिल्‍ली का आज अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस और न्‍यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। इस बीच लगातार खराब हो रहे एक्‍यूआई ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दीं हैं। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि दिल्ली में इस महीने के अंतिम दिन तक मौसम साफ रहेगा और धूप निकल सकती है, लेकिन ठंड भी बढ़ेगी।
दीवाली के त्योहार पर पटाखे जलाने और पराली जलने का असर सीधेतौर पर वायुमंडल में देखने को मिल रहा है। इन वजहों से दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण बढ़ गया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार बुधवार की सुबह दिल्ली के आईटीओ में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया।

26 th Oct 4
Weather Update.

Weather Update: ऐसे समझें एक्‍यूआई की श्रेणी

जानकारी के अनुसार शून्य से 50 के बीच AQI को अच्छा, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच AQI ‘गंभीर’ माना जाता है।

Weather Update: दिल्‍ली की हवा हुई बेहद जहरीली

Weather Update: राजधानी की हवा दीवाली से पहले ही बेहद खतरनाक स्‍तर पर पहुंच चुकी है।केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार दिल्ली में 21 अक्टूबर की सुबह औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 253 दर्ज किया गया, जोकि खराब श्रेणी में आता है। वहीं दिल्ली के कई इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 के पार दर्ज कर किया गया।दिल्ली में आज मौसम सामान्य रहेगा।यहां न्यूनतम तापमान 18 डिग्री और अधिकतम तापमान 33 डिग्री रहने की संभावना है। मौसम विभाग की मानें तो दीवाली तक दिल्ली में मौसम साफ रहेगा।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here