Cyclone Biparjoy की गुजरात के कच्‍छ से टकराने की संभावना, 8 जिलों में हाईअलर्ट, पूरे मामले पर केंद्र सरकार की नजर

Cyclone Biparjoy: मौसम विभाग ने गुजरात के द्वारका और कच्छ जिले में रेड अलर्ट जारी किया है। तूफान के असर को देखते हुए अब तक 8 जिलों में 37,794 लोगों को स्थानांतरित किया जा चुका है।

0
120
Cyclone Biparjoy top news
Cyclone Biparjoy

Cyclone Biparjoy:अरब सागर में उठा चक्रवाती तूफान बिपरजॉय 15 जून को गुजरात के कच्‍छ से टकराएगा। लेकिन इससे पहले ही समुद्र में खलबली जारी है। देश के कई राज्‍यों में तेज हवाओं के साथ लगातार भारी बारिश हो रही है। गुजरात के 8 जिलों में हाईअलर्ट है। इस पूरे मामले पर केंद्र सरकार लगातार नजर बनाए हुए है। बाकयदा केंद्रीय मंत्रियों को अलग-अलग जिलों की जिम्‍मेदारी सौंपी गई है।
मौसम विभाग के अनुसार बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान बना बिपरजॉय, गुरुवार यानी (15 जून) दोपहर को कच्छ जिले के जखाऊ बंदरगाह के पास पहुंचेगा।जिसकी अधिकतम रफ्तार यानी हवा की गति 150 किलोमीटर प्रति घंटे तक होगी। तट से टकराने के बाद इसकी रफ्तार धीमी हो जाएगी।

Cyclone Biparjoy top news

Cyclone Biparjoy: कच्छ जिले में रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने गुजरात के द्वारका और कच्छ जिले में रेड अलर्ट जारी किया है। तूफान के असर को देखते हुए अब तक 8 जिलों में 37,794 लोगों को स्थानांतरित किया जा चुका है। NDRF की 15 और SDRF की 12 टीमें तैनात कर दी गई है।

क्‍या है स्‍थिति?
आईएमडी से मिले ताजा अपडेट के अनुसार चक्रवात बिपरजॉय उत्तर पूर्व अरब सागर के ऊपर अक्षांश 21.7N और लंबे 66.3E के पास, देवभूमि द्वारका के लगभग 300 किलोमीटर WSW में स्थित है। बिपरजॉय फिलहाल 165 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गुजरात तट की तरफ बढ़ रहा है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here