Cyclone Biparjoy Update: गुजरात में तबाही के बाद क्या राजस्थान को भी बर्बाद कर देगा ‘बिपरजॉय’? दिल्ली समेत इन राज्यों में बारिश का अलर्ट!

मौसम विभाग ने जानकारी दी कि तूफान की वजह से आज और कल गुजरात और राजस्थान में भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं, अगले चार दिनों तक राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, नई दिल्ली और उत्तर प्रदेश में भी भारी बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने बताया कि कच्छ में भीषण बारिश हो सकती है।

0
43
Cyclone Biparjoy Update: गुजरात में तबाही के बाद क्या राजस्थान को भी बर्बाद कर देगा 'बिपरजॉय'? दिल्ली समेत इन राज्यों में बारिश का अलर्ट!
Cyclone Biparjoy Update: गुजरात में तबाही के बाद क्या राजस्थान को भी बर्बाद कर देगा 'बिपरजॉय'? दिल्ली समेत इन राज्यों में बारिश का अलर्ट!

Cyclone Biparjoy Update: चक्रवात बिपरजॉय बीते गुरुवार की रात करीब 11.30 बजे गुजरात के कच्छ जिले के जखाऊ तट से टकरा कर भारी तबाही मचाई। जिसमें कई लोगों को बेघर कर दिया तो कई घायल हो गए। तूफान गुजरात में तबाही मचाने के बाद अब शांत हो गया है और राजस्थान की तरफ बढ़ रहा है। दरअसल तट से टकराने के बाद लगातार तूफान की रफ्तार कम हो रही है। तूफान टकराने के बाद जखाऊ और मांडवी समेत कच्छ और सौराष्ट्र के ज्यादातार हिस्सों में तेज बारिश हो रही है। बता दें कि अब ये तूफान राजस्थान की ओर बढ़ रहा है। जहां हवा की रफ़्तार 75 से 85 किलोमीटर प्रति घंटे के करीब है।

मौसम विभाग ने जानकारी दी कि तूफान की वजह से आज और कल गुजरात और राजस्थान में भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं, अगले चार दिनों तक राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, नई दिल्ली और उत्तर प्रदेश में भी भारी बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने बताया कि कच्छ में भीषण बारिश हो सकती है। सौराष्ट्र और कच्छ में आज यानी शुकवार को भारी बारिश जारी रहेगी। बिपरजॉय तूफान की वजह से दिल्ली में अगले 4 दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना जताई है। साथ ही अगले चार दिनों तक राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, नई दिल्ली और उत्तर प्रदेश में भी भारी बारिश होगी।

Biparjoy Cyclone: 15 जून को गुजरात से टकराएगा चक्रवात ‘बिपरजॉय’, राज्य सरकार ने उठाए एहतियाती कदम! IMD ने जारी किया अलर्ट
Biparjoy Cyclone

Cyclone Biparjoy: तूफान ने कई घरों को किया बेघर

बता दें कि बिपरजॉय तूफान की वजह से कच्छ जिले के जखाऊ और मांडवी कस्बों के पास कई पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए। जबकि घर के निर्माण में इस्तेमाल होने वाली टिन की चादरें उड़ गईं। द्वारका में पेड़ गिरने से तीन लोगों को चोटें आई हैं। जिनका इलाज अस्पताल में किया जा रहा है। गुजरात पुलिस राष्ट्रीय आपदा बल और सेना के दल द्वारका के अलग-अलग हिस्सों में उखड़े पेड़ों और बिजली के खंभों को हटाने का काम जारी है।

Cyclone Biparjoy Update
Cyclone Biparjoy Update

इसके साथ ही सेना ने भुज, जामनगर, गांधीधाम के साथ-साथ नलिया, द्वारका और मांडवी में अग्रिम स्थानों पर 27 राहत टुकड़ियां तैनात की हैं। वायुसेना ने वड़ोदरा, अहमदाबाद और दिल्ली में एक-एक हेलीकॉप्टर को तैयार रखा है। नौसेना ने बचाव और राहत के लिए ओखा, पोरबंदर और बकासुर में 10-15 टीम को तैनात किया है। जिनमें से प्रत्येक में पांच गोताखोर और अच्छे तैराक शामिल हैं। आईएमडी की अहमदाबाद इकाई की निदेशक मनोरमा मोहंती ने बताया कि शुक्रवार को चक्रवात की तीव्रता कम होने के बावजूद तेज हवाएं चलेंगी।

Cyclone Biparjoy:18 जून तक 99 ट्रेन हुई कैंसिल

गुजरात के कई जिलों का हालात आपत्तिजनक है। मांडवी में समुद्र का रौद्र रूप दिख रहा है। अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का वलसाड में भी असर दिख रहा है। गुजरात के गिर सोमनाथ में समुद्र की लहरों से टकराकर एक घर धराशायी हो गया तो वहीं कई घरों को भारी नुकसान पहुंचा है। बिपरजॉय का असर ट्रेन सेवाओं पर भी देखने को मिल रहा है। प्रभावित इलाकों में 18 जून तक 99 ट्रेन कैंसिल कर दी गई हैं। गुजरात के राहत आयुक्त आलोक पांडेय ने बताया कि अब तक 22 लोग घायल हुए हैं और तूफान के बाद 23 पशुओं की मौत हुई है। इसके साथ ही आगे संख्या ज्यादा होने की आशंका है।

Cyclone Biparjoy Update
Cyclone Biparjoy Update

आईएमडी निदेशक डॉ मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि चक्रवात बिपरजॉय ने उत्तर पूर्व की ओर मूव कर लिया है और पाकिस्तान तट से सटे सौराष्ट्र-कच्छ को पार किया। चक्रवात अब समुद्र से जमीन की ओर बढ़ गया है और सौराष्ट्र-कच्छ की ओर केंद्रित है। उन्होंने बताया कि 16 जून की शाम को चक्रवाती तूफान डिप्रेशन में बदल जाएगा।

यह भी पढ़ें:-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here