Health News: अगर आपको भी दिखते हैं ये संकेत, तो हो जाइये सावधान, कहीं किडनी डिस्‍ऑर्डर तो नहीं?

Health News: किडनी हमारे शरीर का सबसे जरूरी अंग है। इसका काम शरीर से यूरिया, क्रिएटिनिन, एसिड जैसे नाइट्रोजनयुक्त वेस्ट उत्पादों से ब्लड को फिल्टर करने का होता है।

0
306
Health News
Health News: Kidney problem.

Health News: हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में काफी बदलाव आते हैं। इसमें शारीरिक बदलावों पर तो हम गौर करते हैं, लेकिन आंतरिक बदलावों पर कभी ध्‍यान ही नहीं देते और बड़ी बीमारी के शिकार हो जाते हैं। आज बड़ी तादाद में ऐसे लोग मिल जाएंगे जो किडनी से संबधित समस्‍याओं से जूझ रहे हैं और उन्‍हें इसकी जानकारी तक नहीं।हमारा शरीर कोई भी रोग आने के पूर्व ही हमें संकेत दे देता है। लेकिन हम इसे नजरअंदाज कर देते हैं, जोकि गलत है।स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों के अनुसार किडनी में किसी भी प्रकार की दिक्‍कत आने से पूर्व हमारा शरीर हमें कई प्रकार की लक्षण दिखाता है। जिस पर हम सभी को ध्‍यान देना बेहद जरूरी है।

Health News: टॉक्सिन्स को बाहर निकालने का काम करती है किडनी

किडनी हमारे शरीर का सबसे जरूरी अंग है। इसका काम शरीर से यूरिया, क्रिएटिनिन, एसिड जैसे नाइट्रोजनयुक्त वेस्ट उत्पादों से ब्लड को फिल्टर करने का होता है। ये सभी टॉक्सिन्स हमारे ब्लैडर में एकत्रित हो जाते हैं और पेशाब के जरिये शरीर से बाहर निकल जाते हैं। दरअसल इसके लक्षण बेहद हलके होने की वजह से ज्यादातर लोगों को इसका अंदाजा ही नहीं लगता। यही वजह है कि किडनी की बीमारी को अक्सर साइलेंट किलर के रूप में पहचाना जाता है।

kidney prob 2
Health News: Kidney Problem.

Health News: जानिये किडनी खराब होने के लक्षण

  • लगातार जी मचलाना
  • भूख न लगना
  • थकावट महसूस होना
  • नींद न आना
  • पेशाब कम आना
  • दिमाग में तनाव या ठी से काम नहीं करना
  • मांसपेशियों में ऐंठन या खिंचाव
  • पैरों और टखनों में सूजन होना
  • शरीर में सूखापन और खुजली बनी रहना
  • हार्ट में पानी भर जाना
  • उच्‍च रक्‍तचाप

Health News: कैसे रखें किडनी और शरीर दोनों को फिट?

1 फिट और सक्रिय रहें- नियमित रूप से एरोबिक व्यायाम करें। इसके जरिये रक्तचाप को सामान्य रखा जा सकता है। शुगर लेवल भी मेंटेन रहता है। इसके जरिये जोखिम कम होता है।

2 संतुलित आहार- ताजे फल और सब्जियों युक्त आहार लें। आहार में चीनी, वसा और मांस का सेवन कम से कम हो। जिनकी उम्र 40 के ऊपर है, भोजन में कम नमक लें, ताकि उच्च रक्तचाप और किडनी की पथरी न

  1. वजन नियंत्रण रखें- स्वस्थ भोजन और नियमित व्यायाम के साथ अपने वजन को नियंत्रित रखें। ये आपको कई अन्‍य रोगों से भी बचाएगा।
  2. धूम्रपान और तंबाकू के उत्पादों का सेवन न करें ।
  3. बेवजह पीसीएम, एस्‍प्रीन और ओटीस दवाओं से सावधान (ओवर द काऊंटर)
    इसके अलावा लंबे समय तक दर्द निवारक दवा लेने से किडनी को नुकसान होने का खतरा रहता है।दवाओं में आईब्यूप्रोफेन, डायक्लोफेनिक, नेपरोसिन किडनी को क्षति पहुंचाते हैं। जिससे अंत में किडनी फेल्योर हो सकता है। अपने दर्द को नियंत्रित करने के लिए डॉक्टर से परामर्श लें और अपनी किडनी को किसी भी प्रकार से खतरे में न डालें।
  4. खूब पानी पियें। रोजाना करीब 3 लीटर से अधिक (10-12 गिलास) पानी पियें। पर्याप्त पानी पीने से, पेशाब पतला होता है एवं शरीर से कभी विषाक्त अपशिष्ट पदार्थों को निकलने और किडनी की पथरी को बनने से रोकने में सहायता मिलती है।
  5. किडनी का वार्षिक चेक-अप करवाएं।

Health News:इन चीजों को अपनी डाइट में करें शामिल

kidney food
Health News: Food intake in Kidney Problem.

हल्‍के भोज्‍य पदार्थ, अंडे का सफेद भाग, ओट्स, बंदगोभी की सब्‍जी, वेजिटेबल सूप, मछली, जैतून का तेल, शिमला मिर्च, लहसुन, सेब आदि। इन पदार्थों के सेवन से शरीर को ताकत के साथ किडनी को भी सही पोषण मिलेगा।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here