क्या होता है #टैग? जानें क्यो Twitter, फेसबुक, इंस्टाग्राम पर पोस्ट के साथ लगाते हैं हैशटैग?

0
159
Hashtag
Hashtag

Hashtag: सोशल मीडिया पर समय-समय पर अलग-अलग ट्रेंड या हैशटैग देखे जाते हैं। जब भी कोई भी चीज वायरल होती है तो लोग कहते हैं कि आज सोशल मीडिया पर ये हैशटैग वायरल हो रहा है। आपने किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किसी भी पोस्ट के बाद लोगों को #टैग का इस्तेमाल करते हुए देखा होगा। आपने खुद भी कई बार सोशल मीडिया पर हैशटैग का इस्तेमाल किया होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हैशटैग का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? या क्या आप #टैग का उपयोग करने से क्या लाभ होता है उसके बारे में जानते हैं? अगर नहीं तो हम आपको इसके बारे में आज विस्तार से जानकारी देंगे।

Hashtag

What is Hashtag

हैशटैग दो शब्दो से बना है Hash + Tag. (Hash + टैग ) यहां Social media में tag का मतलब होता है किसी को अपने साथ जोड़ना। सोशल मीडिया एक बहुत बड़ा प्लेटफॉर्म है जहां दुनिया भर के लोग एक-दूसरे से जुड़ते हैं। हैशटैग का बड़ा रूप ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट और कू के साथ-साथ अन्य सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उपयोग किया जाता है। आप अलग-अलग हैशटैग का भी इस्तेमाल कर रहे होंगे।

एक पोस्ट को दूसरे के साथ टैग करने के लिए हैशटैग का उपयोग किया जाता है। हैशटैग एक ही टॉपिक पर एक पोस्ट को दूसरे मिलते हुए पोस्ट से जोड़ने का काम करता है। हैशटैग पर क्लिक करके आप सभी मिलते- जुलते पोस्ट को एक ही स्थान पर देख सकते हैं। हैशटैग समान विचारों वाले लोगों को एकजुट करने के लिए इस्तेमाल होता है। हैशटैग का इस्तेमाल पहली बार 1988 में इंटरनेट रिले चैट नामक प्लेटफॉर्म पर किया गया था।

 Hashtag
Hashtag

ये है हैशटैग का फायदा

सोशल मीडिया दुनिया के एक तरफ के लोगों को दूसरी तरफ के लोगों से जोड़ता है। ऐसे समय में हैशटैग आपको दुनिया के कोने-कोने में होने वाली घटनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने में मदद करता है। इन हैशटैग का इस्तेमाल किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फोटो, वीडियो, पोस्ट या कमेंट सर्च करने के लिए किया जाता है। आपने कई बार ट्विटर, फेसबुक या अन्य सोशल मीडिया साइट्स पर हैशटैग ट्रेंड करते देखा होगा। जब एक से अधिक लोग एक ही विषय पर पोस्ट या कमेंट करते हैं, तो उस नाम का हैशटैग ट्रेंड करने लगता है। यह दुनिया भर के लोगों की प्रतिक्रिया तक पहुंचने में मदद करता है।

इस तरह #टैग काम करता है

  • कई यूजर्स किसी भी फोटो, वीडियो या पोस्ट को शेयर करते समय हैशटैग का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन हैशटैग सभी शब्दों पर लागू नहीं होता।
  • हैशटैग का प्रयोग केवल अल्फ़ान्यूमेरिक शब्दों के साथ किया जा सकता है।
  • हैशटैग के साथ विशेष वर्णों का उपयोग करने से काम नहीं चलता।
  • हैशटैग का उपयोग करने से पहले, जांच लें कि आप जिस शब्द को टैग कर रहे हैं वह आपकी पोस्ट के लिए सही है या नहीं।
  • आपको ऐसे टैग का उपयोग नहीं करना चाहिए जो आपकी पोस्ट से संबंधित न हो।
  • अगर आप किसी फोटो या पोस्ट पर हैशटैग का इस्तेमाल करते हैं तो कोई भी यूजर पोस्ट को अपलोड करने के बाद उस फोटो या पोस्ट को देख सकेगा।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here