“माता जी, पिता जी से बढ़कर नहीं है 5G”, Mukesh Ambani ने दिया छात्रों को ‘गुरुमंत्र’

शुरुआती दौर में कई शहरों में कुछ टेलीकॉम कंपनियों ने 5G सेवा शुरू कर दी है। इतना ही नहीं, टेलीकॉम कंपनियों के बीच बेहतर 5G सर्विस की सबसे तेज और व्यापक पहुंच के लिए कंपटीशन देखने को मिल रहा है।

0
126
Mukesh Ambani
Mukesh Ambani

Mukesh Ambani: आजकल हर युवा 4G और 5G को लेकर बहुत ही ज्यादा उत्साहित हैं। युवाओं को लगता है कि 5G आ जाए तो क्या नहीं हो सकता? लेकिन इस दुनिया में ‘माता जी और पिता जी’ से बड़ा कोई G नहीं है। वे आपकी ताकत और समर्थन के सबसे भरोसेमंद स्तंभ थे, हैं और रहेंगे। इस बात की सीख हाल ही में रिलायंस के सीएमडी मुकेश अंबानी ने छात्रों को दी है।

डिजिटल कामधेनु है 5G- Mukesh Ambani

हालांकि इसके इतर मुकेश अंबानी का कुछ और भी कहना है। उन्होंने कहा, “5G अगली पीढ़ी की कनेक्टिविटी तकनीक से कहीं बढ़कर है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, रोबोटिक्स, ब्लॉकचैन और मेटावर्स जैसी अन्य परिवर्तनकारी तकनीकों की पूरी क्षमता को अनलॉक करती है 5G।” अंबानी ने कहा, “5G के 5 लक्ष्यों की प्राप्ति के साथ ही यह हमारे राष्ट्र को बदल सकता है।

रिलायंस के सीएमडी मुकेश अंबानी का कहना है कि जनसंख्या और डिजिटल टेक्नोलॉजी की संयुक्त शक्ति का उपयोग कर के, भारत दुनिया की टॉप डिजिटल सोसइटी बन सकती है। इससे ग्रोथ और डेवलेपमेंट के दोहरे लक्ष्यों को एक साथ प्राप्त किया जा सकता है। भारत को 3 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था से 2047 तक 40-ट्रिलियन- डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने और प्रति व्यक्ति आय को 2,000 डॉलर से बढ़ाकर 20,000 डॉलर तक ले जाया जा सकता है। अंबानी कहते हैं कि यह कहना अतिश्योक्ति नहीं होगी कि 5G एक डिजिटल कामधेनु की तरह है, हमें जो कुछ भी चाहिए यह वह दे सकती है।

Jio 5G Service
Jio 5G Service

टेलीकॉम कंपनियों के बीच 5G को लेकर कंपटीशन

टेलीकॉम क्षेत्र में 4G की भयंकर स्पीड देखने के बाद, देश अब टेलीकॉम कंपनियों के साथ 5G के सफर के लिए तैयरी कर रहा है। शुरुआती दौर में कई शहरों में कुछ टेलीकॉम कंपनियों ने 5G सेवा शुरू कर दी है। इतना ही नहीं, टेलीकॉम कंपनियों के बीच बेहतर 5G सर्विस की सबसे तेज और व्यापक पहुंच के लिए कंपटीशन देखने को मिल रहा है।

भारत में वर्तमान में 3G-4G नेटवर्क पर लगभग 400 मिलियन यूजर्स हैं, जिसका लक्ष्य 2 से 3 वर्षों के भीतर सस्ती कीमतों पर पूर्ण 5G-नेटवर्क वाला राष्ट्र बनना है। मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस Jio का लक्ष्य दिसंबर 2023 तक पूरे भारत में कवरेज करना है, जबकि एयरटेल का लक्ष्य 2024 तक पूरे भारत में 5G कवरेज हासिल करना है। कंपनियों की ओर से जानकारी दी गई है कि सिम कार्ड अपने आप 5G नेटवर्क से कनेक्ट हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here