उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले योगी आदित्यनाथ की अगुवाई वाली सरकार ने बुधवार को अनुपूरक बजट पेश किया। उत्तर प्रदेश सरकार की घोषणाओं और परियोजनाओं को अगले छह माह में अमली जामा पहनाने के लिए यूपी के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने ने 7301.52 करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट विधानसभा में पेश किया। यह आम बजट का 1.33 प्रतिशत है। अनुपूरक बजट के जरिए युवाओं के रोजगार और किसानों के गन्ना भुगतान सहित विकास कार्यों को चुनाव से पहले पूरा करने का दांव योगी सरकार ने चला है।

अनुपूरक बजट पेश करते वक्त उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि, हमने जनता की सोच को बदलने का काम किया है। योगी सरकार ने कई नए रिकॉर्ड बनाएं हैं वहीं कई नए रिकॉर्ड को तोड़ा भी है। अनुपूरक बजट को कई जरूरी योजनाओं को पूर्ण करने के लिए लाया गया है।

रोजगार की बहार

उत्तर प्रदेश में सबसे बड़ी समस्या रोजगार की है। इस बार बजट में योगी सरकार ने रोजगार का खासा ख्याल रखा है। युवाओं को रोजगार मुहैया कराने के लिए तीन हजार करोड़ की व्यवस्था की गई है। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि अनुपूरक बजट में प्रदेश के युवाओं को डिजिटली सक्षम बनाने के लिए कोष की स्थापना की खातिर 3000 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है।

अनुपूरक बजट के जरिए राज्य को योगी आदित्यनाथ सरकार ने बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के लिए 100 करोड़ रुपये की अतिरिक्त जमा किया है। वहीं बलियां लिंक एक्सप्रेस-वे के लिए 50 करोड़ रुपये का टारगेट सेट किया गया है। इस बजट में भुगतान और अधिवक्ताओं के लिए सामाजिक सुरक्षा का भी ख्याल रखा गया है।

अनुपूरक बजट में रोजगार सेवकों के मानदेय में वृद्धि के लिए 40.62 करोड़ रुपये, पीआरडी जवानों के मानदेय में वृद्धि के लिए 61.07 करोड़ रुपये, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं तथा आंगनबाड़ी सहायिकाओं के मानदेय में वृद्धि के लिए 265.7 करोड़ रुपये रखे गए हैं।

अंबेडकर स्मारक के लिए 50 करोड़

योगी सरकार उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अंबेडकर स्मारक बनाने वाली है। स्मारक और सांस्कृतिक निमार्ण के लिए 50 करोड़ का बजट रखा गया है। वहीं राम की नगरी अयोध्या का भी खासा ख्याल रखा गया है। यहां पर पार्किंग की मुश्किल को हल करने के लिए 209 करोड़ का बजट में प्रावधान किया गया है। राज्य में बिजली की व्यवस्था को सही करने के लिए भी इंतजाम किया गया है। उदय योजना के तहत विद्युत वितरण कंपनियों की हानियों की भरपाई के लिए योगी सरकार ने 1500 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है।

आशा कार्यकर्ताओं को मिली खुशखबरी

आशा कार्यकर्ताओं के मानदेय वृद्धि के लिए 129.78 करोड़ रुपये, ग्राम प्रहरी/चौकीदार के मानदेय में वृद्धि के लिए 47.88 करोड़ रुपये, शिक्षामित्रों के मानदेय में वृद्धि के लिए 123.55 करोड़ रुपये, मुख्य व सहायक रसोइयों का मानदेय बढ़ाने के लिए 160 करोड़ रुपये और अंशकालिक अनुदेशकों के मानदेय वृद्धि के लिए 28.91 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

खिलाडियों का भी रखा ख्याल

टोक्यो ओलंपिक में देश का झंडा गाड़ने वाले भारतीय खिलाड़ियों के सम्मान समारोह के लिए दो करोड़ रुपये की अतिरिक्त व्यवस्था भी योगी सरकार ने अनुपूरक बजट में की है।

मंदिरों को किया याद

वाराणसी में गंगा नदी से काशी विश्वनाथ मंदिर तक मार्ग के विस्तार व मरम्मत के लिए 40 करोड़ रुपये रखे गए हैं।

यह भी पढ़ें:

यूपी बजट 2018: योगी सरकार ने पेश किया 4.28 लाख करोड़ का बजट, यूपी बनेगा उत्तम प्रदेश

यूपी में पेश हुआ योगी का पहला बजट, खेती- किसानी सहित ‘मेक इन यूपी’ पर केन्द्रित रहा बजट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here