Tricolour At Lal Chowk: जहां लगता था पाकिस्तान का झंडा, वहां फहराया गया तिरंगा

0
437
Tricolour At Lal Chowk
Tricolour At Lal Chowk

Tricolour At Lal Chowk: भारत 15 अगस्त 1947 में आजाद हुआ था, लेकिन “जम्मू -कश्मीर (Jammu and Kashmir) 5 अगस्त 2019 में आजाद हुआ।” यह बयान है बीजेपी (BJP) नेताओं के, उन्होंने घाटी से धारा 370 हटान के बाद बयान दिया था। सोशल मीडिया पर श्रीनगर (Shrinagar) के लाल चौक (Lal Chowk) से जो तस्वीर सामने आई है, उसे देख कर बीजेपी के आजादी वाले बयान को सच माना जा रहा है। दरअसल आजादी के बाद गणतंत्र दिवस (Republic Day 2022) के मौके पर पहली बार जम्मू-कश्मीर के लाल चौक के घंटाघर पर तिरंगा फहराया गया। ये तिरंगा खुद मुस्लिम युवकों ने फहराया है।

Tricolour At Lal Chowk: बदल रहा है कश्मीर

Tricolour At Lal Chowk
Tricolour At Lal Chowk

आतंकियों की धमकी के कारण किसी की हिम्मत नहीं होती थी कि लाल चौक पर तिरंगा फहराए। पर आज के कश्मीरी युवकों ने तिरंगा फहराते हुए कहा कि आतंकियों के कारण कश्मीर में कई लोग मारे जा चुके हैं। हमें शांति चाहिए। ध्वजारोहण के दौरान भारी संख्या में महिलाएं और बच्चे मौजूद थे।

धारा 370 हटाए जाने के बाद घाटी में आतंकियों के लिए ऑपरेशन सफाया चल रहा है जिसके बाद लोगों ने हिम्मत जुटाया और देश की आन बान शान तिरंगे को फहराया। साल 2019 के पहले कश्मीर का अपना संविधान था। अपना झंडा था, धारा 370 हटाने के बाद कश्मीर की फिजाओं का रंग बदल गया है। रंग अब तिरंगे में तबदील हो गया है।

Tricolour At Lal Chowk: 27 साल पहले तिरंगा

Tricolour At Lal Chowk
Tricolour At Lal Chowk

इससे पहले श्रीनगर के शेर ए कश्मीर स्टेडियम में मुख्य समारोह कड़ी सुरक्षा के बीच आयोजित किया। अप्रिय घटना से बचने के लिए श्रीनगर समेत पूरी कश्मीर घाटी में कड़ी सुरक्षा ग्रिड की तैनाती की गई थी। कुछ संवेदनशील जगहों पर शार्प शूटर भी तैनात किए गए हैं।

बता दें कि आज से 27 साल पहले पहले भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी के साथ वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीनगर के लालचौक पर तिरंगा फहराया था। नरेंद्र मोदी उस समय मुरली मनोहर जोशी की उस टीम के सदस्य थे, जो आतंकवाद के उस दौर में श्रीनगर के लाल चौक पर तिरंगा फहराने पहुंची थी।

संबंधित खबरें:

https://youtu.be/UTNvADkP78U

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here