59 किमी लम्बे और 23.6 मीटर ऊंचे दिल्ली के पिंक लाइन मेट्रो की ट्रायल बुधवार तड़के शुरू हो गई। यह ट्रायल धौला कुआं इलाके में की गई जहां पर पिंक लाइन, एयरपोर्ट लाइन और रिंग रोड फ्लाईओवर को क्रॉस करती है। यहां पर मेट्रो किसी सात मंजिला इमारत के बराबर ऊंचाई पर दौड़ेगी। इससे पहले, कड़कड़डूमा मेट्रो स्टेशन की ऊंचाई सबसे ज्यादा 19 मीटर थी।

इतनी ऊंचाई पर मेट्रो लाइन का निर्माण इंजीनियरों के लिए काफी चुनौती भरा था, क्योंकि यहां मेट्रो लाइन के नीचे  एयरपोर्ट लाइन है। इसी जगह पर धौलाकुआं का व्यस्त फ्लाइओवर इंटरसेक्शन भी है। यहां पर मेट्रो लाइन का निर्माण रात 12 बजे से सुबह 4 बजे के बीच किया गया, ताकि एयरपोर्ट लाइन के परिचालन और धौलाकुआं के ट्रैफिक पर कोई खास प्रभाव ना पड़े।

डीएमआरसी के एक अधिकारी ने कहा, ‘दिल्ली मेट्रो के लिए यह एक बड़ी सफलता है क्योंकि यहां पर मेट्रो का निर्माण और परिचालन चुनौतियों से भरा था। उन्होंने कहा मेट्रो की आगामी पिंक लाइन के इस खंड पर ट्रेनों के ट्रायल रन की शुरुआत की दिशा में यह परिक्षण तैयारियों का एक हिस्सा था।

गौरतलब है कि पिंक लाइन दिल्ली मेट्रो की सबसे लंबी लाइन है और इसकी कुल लंबाई 59 किलोमीटर है। इस पर कुल 38 स्टेशनों का निर्माण किया गया हैं, जो पूर्वी दिल्ली को उत्तरी दिल्ली से जोड़ेगा और जिसमें दक्षिणी दिल्ली का भी एक बड़ा इलाका कवर होगा। कई लोग इसे रिंग रोड की तरह ‘रिंग मेट्रो’ का भी नाम दे रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here