Pollution: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने कहा- पटाख़े और पराली दोनों ने मिलकर हवा की स्थिति को ख़तरनाक बनाया

0
357
gopal rai
gopal rai

Pollution: दीवाली के बाद से Delhi-NCR में Pollution का स्‍तर बहुत ज्‍यादा बढ़ा है और इससे लोगों को बहुत ज्‍यादा परेशानी हो रही है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री Gopal Rai ने इसके लिए पटाखों और पराली जलाने की घटनाओं को जिम्‍मेदार माना है और साथ ही उन्‍होंने पराली जलाने की घटनाओं को लेकर कहा, ”पटाख़े और पराली दोनों ने मिलकर हवा की स्थिति को ख़तरनाक बनाया। पटाख़े का प्रदूषण कम हो जाएगा लेकिन पराली जलने की घटनाएं जब तक नहीं रूकती हैं, तब तक प्रदूषण का ख़तरा बना रहेगा। हम केंद्रीय पर्यावरण मंत्री को चिट्ठी लिखकर तत्काल एक बैठक बुलाने को कहेंगे।”

दिल्ली में 92 कंस्ट्रक्शन साइट को बंद करने का निर्देश

दिल्ली में प्रदूषण का स्‍तर कम करने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं। राज्‍य के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली के अंदर प्रदूषण रोकने के लिए हमने 92 कंस्ट्रक्शन साइट को बंद करने का निर्देश दिया है और प्रदूषित इलाकों में पानी का छिड़काव किया जा रहा है।

Delhi का जानलेवा प्रदूषण लगातार तीसरे दिन भी खतरनाक स्तर पर बना हुआ है। दिवाली के बाद दिल्ली पर छाई हुई है धुंध की परत, दिल्ली की सड़कों पर सांस लेना दूभर होता जा रहा है।

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च के द्वारा रविवार की सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक देश की राजधानी दिल्ली में हवा लगातार ‘गंभीर श्रेणी’ में बनी हुई है। दिल्ली की वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 436 दर्ज किया गया है।

बीते शनिवार को भी थी वायु प्रदूषण की खराब स्थिति

वहीं इससे पहले शनिवार को भी दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर ‘गंभीर श्रेणी’ में दर्ज किया गया था। शनिवार को एक्यूआई 533 दर्ज किया गया था।

मालूम हो कि शून्य से 50 के बीच के एक्यूआई को अच्छा, 51 से 100 को संतोषजनक, 101 से 200 के बीच को मध्यम, 201 से 300 के बीच को खराब, 301 से 400 के बीच को बहुत खराब और 401 से 500 के बीच को गंभीर श्रेणी में गिना जाता है।

इसे भी पढ़ें: Air Pollution से होने वाले नुकसान को कम करने के लिए आहार में इन चीजों को करें शामिल

Delhi में Air Pollution बनता जा रहा है जानलेवा, लगातार दूसरे दिन भी स्थिति गंभीर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here