Nuh Violence: नूंह में भड़की सांप्रदायिक हिंसा की आंच गुरुग्राम तक फैली, मस्जिद के इमाम की हत्‍या, अर्धसैनिक बल ने संभाला मोर्चा

Nuh Violence:मस्जिद पर हमले के सिलसिले में 5 लोगों को हिरासत में लिया गया।पुलिस के अनुसार मंगलवार दोपहर जय श्री राम के नारे लगाती भीड़ ने गुरुग्राम के बादशाहपुर में सड़क किनारे एक भोजनालय में आग लगा दी।

0
46
Nuh Violence: नूंह में भड़की सांप्रदायिक हिंसा
Nuh Violence: Force deployed

Nuh Violence: हाल में हरियाणा के नूंह में भड़की सांप्रदायिक हिंसा की आंच गुरुग्राम तक फैल गई है।यहां मंगलवार की रात एक मस्जिद के इमाम की हत्या कर दी गई। यहां बने भोजनालय को आग के हवाले कर दिया गया। दुकानों में तोड़फोड़ की गई।पुलिस के अनुसार सोमवार आधी रात को भीड़ ने गुरुग्राम के सेक्टर 57 में एक निर्माणाधीन मस्जिद में आग लगाने के बाद नायब इमाम की गोली मारकर हत्या कर दी।
इससे ठीक एक दिन पहले नूंह में हुए हमले के बाद दो और लोगों ने दम तोड़ दिया, जिसके साथ ही मरने वालों की संख्या बढ़कर 4 हो गई। नूंह के मोड में 10 पुलिसकर्मियों सहित 50 से अधिक लोग घायल हो गए।

Nuh Violence top update today
प्रशासन की ओर से सोहना में कर्फ्यू लगा दिया। सुरक्षा बलों ने आसपास के जिलों में फ्लैग मार्च किया।इ

Nuh Violence:सोहना में वाहनों और दुकानें जलाईं

Nuh Violence: प्रशासन की ओर से सोहना में कर्फ्यू लगा दिया। सुरक्षा बलों ने आसपास के जिलों में फ्लैग मार्च किया।इस दौरान कई शांति समिति की बैठकें भी आयोजित की गईं। नूंह के खेड़ला मोड़ पर भीड़ द्वारा विश्व हिंदू परिषद के जुलूस को निशाना बनाने, गोलीबारी करने, पथराव करने और कारों में आग लगाने के कुछ घंटों बाद, दंगाइयों ने गुरुग्राम के सोहना शहर में वाहनों और दुकानों में आग लगा दी।

Nuh Violence इमाम की इलाज के दौरान मौत

Nuh Violence: भीड़ ने आधी रात के बाद दूसरे समूह ने निर्माणाधीन अंजुमन मस्जिद में आग लगा दी। भीड़ द्वारा की गई गोलीबारी में 26 वर्षीय नायब इमाम साद और एक अन्य व्यक्ति घायल हो गया। बिहार के रहने वाले इमाम की अस्पताल में मौत हो गई। मस्जिद पर हमले के सिलसिले में 5 लोगों को हिरासत में लिया गया।पुलिस के अनुसार मंगलवार दोपहर जय श्री राम के नारे लगाती भीड़ ने गुरुग्राम के बादशाहपुर में सड़क किनारे एक भोजनालय में आग लगा दी। कुछ दुकानों में भी तोड़फोड़ की गई।दमकल विभाग ने आग पर काबू पाया।

Nuh Violence:फरार हुए दंगाई

Nuh Violence: पुलिस को देखते ही लगभग 70 के आसपास दंगाई अपनी मोटरसाइकिलों और अन्य वाहनों पर सवार होकर फरार हो गए।दूसरी तरफ नूंह हिंसा के विरोध में व्यापारियों ने 20 किलोमीटर लंबे बादशाहपुर-सोहना मार्ग पर दुकानें बंद कर दीं। राष्ट्रीय राजधानी से सटे गुरुग्राम के कई हाउसिंग कॉम्प्लेक्स में लोग परेशान रहे।ऐसी अपष्ट रिपोर्टें भी आईं कि जिले के कुछ हिस्सों में मुस्लिम निवासी अपने घर छोड़ रहे हैं। हालांकि प्रशासन ने इससे इनकार किया है।लोगों से अफवाह न फैलाने की अपील की गई। गुरुग्राम के अधिकारियों ने यह भी घोषणा की कि सोहना को छोड़कर, मंगलवार को बंद किए गए स्कूल और शैक्षणिक संस्थान बुधवार को फिर से खुलेंगे।

Nuh Violence: सीएम ने की समीक्षा बैठक

Nuh Violence:हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर समीक्षा बैठक करते हुए कहा कि नूंह हिंसा एक ‘बड़ी साजिश’ का हिस्सा प्रतीत होती है। उन्होंने दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी।कहा किसी भी दंगाई को बख्शा नहीं जाएगा। हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने भी दावा किया कि हिंसा ”नियोजित” थी। उन्होंने कहा, “किसी ने इसकी साजिश रची है लेकिन मैं किसी नतीजे पर नहीं पहुंचा हूं। इसकी जांच करेंगे और हर जिम्मेदार व्यक्ति को न्याय के कठघरे में लाया जाएगा।

विहिप ने की एनआईए जांच की

दिल्ली में, विहिप के संयुक्त महासचिव सुरेंद्र जैन ने दावा किया कि नूंह में एक धार्मिक जुलूस के दौरान हिंदुओं के खिलाफ ‘पूर्व नियोजित तरीके से’ हमला किया गया। आरोप लगाया कि हरियाणा में कुछ कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने हमलावरों को उकसाया था। उन्होंने राज्य सरकार पर खुफिया विफलता का भी आरोप लगाया और एनआईए से जांच कराने की भी मांग उठाई।

70 लोग हिरासत में

मुख्यमंत्री खट्टर ने कहा कि अर्धसैनिक बल की 16 और हरियाणा पुलिस की 30 कंपनियां नूंह में तैनात हैं। इसके साथ ही 44 प्राथमिकी दर्ज की गईं हैं। 70 लोगों को हिरासत में लिया गया है।. जिले में हिंसा के दौरान कम से कम 120 वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। एक अधिकारी ने बताया कि नूंह हिंसा और गुरुग्राम में मस्जिद पर हमले के बाद मंदिरों और मस्जिदों में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। सोमवार को नूंह और फरीदाबाद में बुधवार तक मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गईं। आसपास के जिलों में निषेधाज्ञा लागू कर दी गई।

पलवल में 25 से अधिक झोपड़ियों में आग

गुरुग्राम के अलावा, हरियाणा के पलवल जिले से भी हिंसा की सूचना मिली है जहां भीड़ ने परशुराम कॉलोनी में 25 से अधिक झोपड़ियों में आग लगा दी।पुलिस ने बताया कि कि घटना में किसी को भी चोट नहीं आई है। राजस्थान के भिवाड़ी शहर में, राजमार्ग पर ‘‘दो या तीन’’ दुकानों में तोड़फोड़ की गई. इस बीच, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अधिकारियों ने बताया कि हरियाणा के गुरुग्राम और आसपास के इलाकों में सांप्रदायिक झड़पों के बाद अलर्ट जारी होने के दृष्टिगत दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में गश्त बढ़ा दी है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here