Ghaziabad : अब गाजियाबाद का भी बदलेगा नाम! प्रस्ताव हुआ बहुमत से पास, जानें क्या हो सकता है जिले का नया नाम

0
49

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले का नाम बदले जाने का प्रस्ताव आज यानी मंगलवार (9 जनवरी) को नगर निगम की मीटिंग के दौरान बहुमत से पास हो गया है। जिसके बाद नाम बदलने के इस प्रस्ताव को राज्य सरकार को भेजा जाएगा। राज्य सरकार की हामी के बाद गाजियाबाद का नाम बदल दिया जाएगा। जिले का नया नाम राज्य सरकार द्वारा ही तय किया जाएगा। बता दें कि गाजियाबाद की जगह जिले के लिए कुछ नामों की चर्चा चल रही है।

गाजियाबाद जिले के नए नाम के लिए ‘गजनगर’ और  ‘हरनंदी नगर’ जैसे नामों पर चर्चा हो रही हैं।  

केवल 2 पार्षदों ने किया नाम बदलने का विरोध

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गाजियाबाद नगर निगम की बैठक में जब प्रस्ताव पास हुआ तो सदन में ‘जय श्री राम’, ‘वंदे मातरम’ और ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाए गए। बताया गया है कि केवल दो नगर निगम के पार्षदों ने जिले के नाम बदलने पर प्रस्ताव का विरोध किया।  

पहले भी बदले जा चुके हैं जिलों के नाम

बता दें कि उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार के सत्ता में एंट्री के बाद से ही जिलों और अन्य जगहों के नाम बदलने का काम शुरू हो गया था। पहले इलाहाबाद शहर का नाम बदलकर प्रयागराज रखा गया। फिर फैजाबाद डिस्ट्रिक्ट का नाम बदलकर अयोध्या किया गया।

इसके अलावा कुछ रेल्वे स्टेशनों के नाम भी योगी सरकार द्वारा बदले गए हैं। यूपी के मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम अब ‘पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन’ है। वहीं, झांसी रेलवे स्टेशन का नाम मौजूदा समय में ‘वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशन’ है।

फोटो सोर्स : QUORA

यह भी पढ़ें :

राजस्थान सरकार में बंटे विभाग, जानें किस मंत्री को मिला कौन सा मंत्रालय

Suchana Seth: कौन है हार्वर्ड रिटर्न, AI एक्सपर्ट सुचाना सेठ जिसने किया अपने ही बेटे का कत्ल?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here