Suchana Seth: कौन है हार्वर्ड रिटर्न, AI एक्सपर्ट सूचना सेठ जिसने किया अपने ही बेटे का कत्ल?

0
85

Suchana Seth : गोवा से दिल दहलाने वाल मामला सामने आया है। एक मां पर अपने चार साल के मासूम बेटे को मौत के घाट उतारने के आरोप में पुलिस ने सूचना सेठ नाम की महिला  को गिरफ्तार किया है। आरोपी महिला कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू में एक एआई स्टार्टअप कंपनी (Mindful AI Lab) में चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) की पोस्ट पर है। पुलिस ने बताया है कि सुचाना ने अपने बेटे को मारने के साथ-साथ सबूतों को मिटाने का प्रयास किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आरोपी महिला अपने बच्चे की डेड बॉडी को बैग में डालकर गोवा से बेंगलुरू जा रही थी, तभी उसे पुलिस ने पकड़ लिया।  

उत्तर गोवा के एसपी निधिन वालसन ने बताया, “शुरुआती जांच में पता चला है कि एक्स हसबैंड से रिश्ते में अनबन और तनाव के चलते हत्या को अंजाम दिया गया है।” कलंगूट पुलिस (कर्नाटक पुलिस) ने आरोपी महिला सुचाना को अरेस्ट किया और फिर उसे गोवा पुलिस को सौंप दिया। आइए जानते हैं कि जघन्य अपराध में गिरफ्तार हुई सूचना सेठ कौन है।

Suchana Seth : कौन है सूचना सेठ? 

सूचना सेठ की लिंक्डिन प्रोफाइल को देखने से पता लगता है कि वह खूब पढ़ी-लिखी महिला है। देश और विदेश के नामी संस्थानों में उसने पढ़ाई की हुई है। अगर अनुभव की बात करें तो एआई और डाटा साइंस क्षेत्र में उसने काफी काम किया है। लिंक्डइन प्रोफाइल में लिखा गया है कि सूचना Mindful AI Lab नाम के स्टार्टअप कंपनी की सीईओ है। सुचाना की प्रोफाइल के मुताबिक वह ‘100  ब्रीलीयंट वुमेन इन एआई एथिक्स फॉर 2021’(100 Brilliant Women in AI Ethics for 2021) की लिस्ट का भी हिस्सा रह चुकी है। सूचना के पास डाटा साइंस टीम को मेन्टर करने और स्टार्टअप और इंडस्ट्री रिसर्च लैब में मशीन लर्निंग सॉल्यूशन बढ़ाने में 12 वर्ष का एक्सपीरियंस है। बता दें कि सूचना की स्टार्टअप कंपनी माइंडफुल एआई लैब डैटा साइंस टीमों और स्टार्टअप्स को सलाह देने का काम करती है।

साल 2020 में स्टार्ट किया अपना स्टार्टअप

सूचना सेठ के लिंक्डइन अकाउंट के मुताबिक, इसने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के बर्कमैन क्लेन सेंटर से फेलोशिप की थी। सूचना ने बेंगलुरू के रमन रिसर्च इंस्टीट्यूट में रिसर्च फेलो भी रह चुकी है। बता दें कि इस रिसर्च इंस्टीट्यूट की स्थापना 1948 में नोबेल पुरस्कार विजेता सीवी रमन ने की थी।

इसके बाद सूचना ने साल 2020 में द माइंडफुल एआई लैब (The Mindful AI Lab) की स्थापना की थी, जो एक एआई पर बेस्ड स्टार्टअप है। सूचना के पास 4 अमेरिकी पेटेंट भी हैं, जो उसे आर्टिफिशियल लैंग्वेज, मशीन लर्निंग, नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग और टेक्स्ट माइलिंग सेक्टर में मिले है।

फिजिक्स में की शुरुआती पढ़ाई

अपने ही बच्चे के कत्ल के आरोप में गिरफ्तार हुई सूचना ने अपनी कॉलेज की शुरुआती पढ़ाई कोलकाता के भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज से बीएससी फिजिक्स में  ग्रेजुएशन पूरी करके की। इसके बाद उसने पोस्ट ग्रेजुएशन कोलकाता यूनिवर्सिटी से फिजिक्स में ही की। लिंक्डिन प्रोफाइल के अनुसार, सूचना ने एस्ट्रोफिजिक्स के साथ प्लाज्मा फिजिक्स में स्पेशलाइजेशन किया हुआ है।

इसके अलावा, संस्कृत में भी सुजाता की रुचि थी, उसने संस्कृत में पीजी डिप्लोमा भी किया हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here