यूपी सरकार विश्व जनसंख्या दिवस (11 जुलाई 2017) को एक योजना का शुभांरभ करनी जा रही है। इस योजना के तहत वह नई दंपत्तियों को परिवार नियोजन के लिए एक किट बांटेगी जिसमें कंडोम,गर्भ निरोधक गोलियां, कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स आदि कई रोजमर्रा की चीजें मौजूद रहेगी। दरअसल योगी सरकार 11 जुलाई को ‘मिशन परिवार विकास’ योजना शुरू करने जा रही है। यह कार्य इसी योजना के तहत किया जाएगा। ऐसे में यूपी सरकार परिवार नियोजन के बारे में लोगों को जागरूक करेगी और लोगों को फैमिली प्लांनिग के बारे में विस्तृत जानकरी भी देगी।

जैसा कि हम जानते हैं कि भारत में साल दर साल जनसंख्या दर बढ़ रहा है। आकड़ों के मुताबिक अगर हम इसी दर से आगे बढ़ते गए तो जल्द ही हम चीन को भी पीछे छोड़ देंगे। ऐसे में सरकारों की जिम्मेदारी बनती है कि वह जनता को सतर्क करें और उन्हें फैमिली प्लानिंग के बारे में बताए। वैसे भी भारत की अधिकांश जनसंख्या गांवों में निवास करती है और उन्हें परिवार नियोजन जैसी चीजों के बारे में नहीं पता होता है।

योगी सरकार के इस योजना के तहत सरकार शादियों में शगुन के तौर पर दंपत्तियों को परिवार नियोजन किट गिफ्ट करेगी। इसमें सिर्फ कंडोम,पिल्स जैसे ही सामान नहीं होंगे बल्कि रूमाल,तौलिया,परफ्यूम,नेल कटर आदि भी होंगे। साथ ही एक ब्रॉशर भी होगा जिसमें परिवार नियोजन की काफी जानकारियां होंगी। इसको बांटने का काम ‘आशा’ कर्मचारी करेंगी। साथ ही वो लोगों की समस्याओं का निवारण भी करेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here