भारत दौरे पर आए माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। इस दौरान उन्होनें राज्य के स्वास्थय, पोषण, स्वच्छता, आईटी सेक्टर और कृषि सुविधाओं के मुद्दे पर बात की और उसमें सहयोग करने की इच्छा जताई। राजधानी लखनऊ में यह मुलाकात मुख्यमंत्री के एनेक्सी सचिवालय स्थित कार्यालय में हुई।

इस अहम मुलाकात में बिल गेट्स और उनकी टीम ने सीएम से यूपी की स्वास्थ्य और स्वच्छता योजनाओं को लेकर विचार-विमर्श किया। गेट्स ने खासकर जापानी इंसेफलाइटिस की रोकथाम के लिए सीएम से चर्चा की। सीएम ने भी गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज को विकसित करने और जापानी इंसेफलाइटिस से लड़ने के लिए एक शोधशाला स्थापित करने की योजना के बारे में बिल गेट्स को जानकारी दी। बिल गेट्स ने स्वास्थ्य और स्वच्छता के अलावा आगनबाड़ी जैसे कार्यक्रमों में सहयोग करने की इच्छा जताई।

इसके अलावा गेट्स ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात के दौरान आईटी सेक्टर को लेकर भी चर्चा की। सूत्रों के अनुसार बिल गेट्स की संस्था यूपी के आईटी सेक्टर के कार्यक्रमों में अपना सहयोग बढ़ाने पर विचार कर रही है।

आपको बता दें कि गेट्स की संस्था गेट्स फाउंडेशन उत्तर प्रदेश में पहले से ही काम कर रही है। इस संबंध में गेट्स की संस्था ने 2012 में प्रदेश सरकार से एक करार भी किया था, जो इस वर्ष समाप्त होने जा रहा है। इसलिए यह मुलाकात और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। इस बार गेट्स की संस्था स्वास्थ्य,शिक्षा, स्वच्छता अभियान, कुपोषण और महिला सशक्तिकरण के साथ- साथ रोजगार जैसे मुद्दे पर भी काम करना चाहती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here