महाराष्ट्र के भिवंडी हादसे में मरने वालों की संख्या हुई 6, मलबे में फंसे लोगों को निकालने के लिए बचाव कार्य जारी

मृतकों के परिवारों को 5-5 लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की गई है-सीएम शिंदे

0
59
Maharashtra Building Collapsed
Maharashtra Building Collapsed

Maharashtra Building Collapsed:महाराष्ट्र के भिवंडी में शनिवार को एक तीन मंजिला मकान गिर गया। ठाणे के भिवंडी में गिरे इस इमारत में कई लोगों के दबे होने की आशंका है। वहीं, पिछले 22 घंटे से ऊपर हो चुके हैं और यहां रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। इस बचाव कार्य में एनडीआरएफ और टीडीआरएफ की टीम लगी हुई हैं। एनडीआरएफ के अनुसार, इस हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर 6 हो गई है। और अभी भी बचाव कार्य जारी है। वहीं, सीएम एकनाथ शिंदे ने घटना पर दुख जताते हुए मुआवजे का भी ऐलान कर दिया है।
एनडीआरएफ के कमांडर दीपक तिवारी ने बताया,”हमारी टार टीमें यहां काम कर रही है। हमारी प्राथमिकता लोगों को बचाना है। अब तक 10 लोगों को निकाला गया है, जिसमें से 5 की मृत्यु हो गई है। दो से तीन लोगों के अब भी फंसे होने की आशंका है।”

Maharashtra Building Collapsed
Maharashtra Building Collapsed

Maharashtra Building Collapsed:शनिवार दोपहर में गिरा था मकान

भिवंडी में इमारत गिरने से हुए हादसे में कई लोग अभी भी फंसे हुए हैं। उन्हें बाहर निकालने का कार्य जारी है। बचाव टीम के अधिकारियों ने कहा कि महाराष्ट्र के ठाणे जिले के भिवंडी में इमारत के ढहने की घटना में मरने वालों की संख्या रविवार को छह तक पहुंच गई,जब एक 40 वर्षीय व्यक्ति का शव मलबे से बरामद किया गया। अधिकारियों ने कहा कि मनकोली के वालपाड़ा में वर्धमान कंपाउंड में जर्जर इमारत के मालिक को हिरासत में लिया गया है। उन्होंने घटना के बारे में जानकारी देते हुए बताया इमारत, जिसमें भूतल और पहली मंजिल पर गोदाम थे और शीर्ष मंजिल पर चार परिवार रहते थे, वह इमारत शनिवार दोपहर 1:45 बजे गिर गई।

ठाणे नगर निगम क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के प्रमुख अविनाश सावंत ने कहा कि कई लोगों के अभी भी फंसे होने की आशंका है और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल, राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल, दमकल और नागरिक टीमों द्वारा चलाए जा रहे खोज और बचाव अभियान के तहत मलबा हटाने का काम जारी है। उन्होंने कहा, “रविवार सुबह से तीन शव बरामद किए गए हैं। उनकी पहचान सुधाकर गवई, 22 वर्षीय प्रवीण चौधरी और त्रिवेणी यादव (40) के रूप में हुई है।”

वहीं, नारपोली थाने के वरिष्ठ निरीक्षक मदन बल्लाल ने बताया कि इससे पहले सुनील पीसा (38) नाम के एक व्यक्ति को रविवार सुबह करीब आठ बजे मलबे से निकाला गया और उसे भिवंडी के आईजीएम अस्पताल ले जाया गया। गोदाम में लोडिंग व अनलोडिंग के लिए आए एक कंटेनर व दो टेंपो भी मलबे में दब गए। सावंत ने कहा कि बचाव दलों ने ऊपरी मंजिल को साफ कर दिया है, लेकिन भूतल और पहली मंजिल जहां अधिकांश कर्मचारी गोदामों में काम कर रहे थे, अब तक साफ नहीं किए गए हैं। इमारत एक लोकप्रिय खाद्य उत्पाद कंपनी की है।

उन्होंने आगे बताया, “घटना में अपनी मां को खोने वाले दो भाई-बहनों सहित दस लोगों का इलाज चल रहा है। दस दमकल गाड़ियों, एंबुलेंस, ट्रकों और अर्थमूविंग मशीनों को भी राहत और बचाव अभियान में लगाया गया है।”

सीएम शिंदे ने घटना पर जताया दुख
वहीं, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने इस घटना को सबसे दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। इसके साथ ही उन्होंने शनिवार देर रात भिवंडी के आईजीएम अस्पताल में इलाज करा रहे घायलों के साथ-साथ दुर्घटनास्थल का दौरा किया। भिवंडी के पुलिस उपायुक्त नवनाथ धावले ने बताया कि ढांचे के मालिक इंद्रपाल पाटिल के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। अधिकारी ने कहा कि इंद्रपाल को घटना के संबंध में पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है।

सीएम शिंदे ने मीडिया से कहा कि उन्होंने ठाणे के कलेक्टर अशोक शिंगारे और अन्य अधिकारियों को जिले में सबसे खतरनाक घोषित संरचनाओं का तुरंत सर्वेक्षण करने और उनमें रहने वाले लोगों को मानसून की शुरुआत से पहले सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित करने का निर्देश दिया है।
सीएम शिंदे ने मृतकों के परिवारों को 5-5 लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की है, जबकि घायलों के इलाज का खर्च राज्य सरकार वहन करेगी।

यह भी पढ़ेंः

‘The Kerala Story’ पर आखिर इतना विवाद क्यों? CM विजयन बोले-फर्जी कहानी संघ परिवार की झूठ की फैक्ट्री का उत्पाद

दिल्ली CM आवास रिनोवेशन मामले में LG ने मांगी थी रिपोर्ट, मंत्री आतिशी बोलीं- उनके पास कोई शक्ति नहीं…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here