Jharkhand Floor Test: चंपई सोरेन सरकार की बड़ी जीत, हासिल किया विश्वास मत, जानें कितने विधायकों का मिला साथ

0
22

Jharkhand Floor Test : झारखंड की राजनीति में चल रही सियासी गहमागहमी के बीच जेएमएम पार्टी के लिए एक
बड़ी खबर सामने आई। झारखंड के नए मुख्यमंत्री चंपई सोरेन की सरकार ने 47 विधायकों के समर्थन के बाद फ्लोर टेस्ट जीत लिया। वहीं, विपक्ष में 29 विधायक रहे।

बता दें कि बीते कुछ समय से झारखंड में सत्ताधारी पार्टी, झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) पर सत्ता से बाहर जाने का संकट आ गया था। ईडी द्वारा पूर्व सीएम हेमंत सोरन को गिरफ्तार करने और उनके इस्तीफे के बाद बड़ा खेला होने के कयास लग रहे थे। लेकिन सभी कयासों को झुठलाते हुए JMM, कांग्रेस पार्टी और आरजेडी का गठबंधन झारखंड की सत्ता पर बने हुए हैं।

झारखंड में सीटों का गणित

झारखंड विधानसभा में कुल 81 सीटें हैं। हालांकि एक सीट खाली है, इसलिए 80 सीटों के हिसाब से बहुमत का आंकड़ा 41 है। जेएमएम और उसके गठबंधन के पास 48 विधायक हैं। इनमें जेएमएम के पास 29, कांग्रेस के पास 17, आरजेडी के पास एक और सीपीआई (एमएल) के पास भी एक विधायक हैं।

वहीं, एनडीए के पास 29 विधायक हैं, जिनमें बीजेपी के पास 26, आजसू (ऑल झारखण्ड स्टूडेंट्स यूनियन) के पास 3 विधायक हैं। 3 विधायक निर्दलीय और अन्य के हैं।

बता दें कि JMM और कांग्रेस ने व्हिप जारी कर फ्लोर टेस्ट में सभी विधायकों को रहने का आदेश दिया। फ्लोर टेस्ट से पहले रविवार रात को सत्ता पक्ष के 37 विधायक हैदराबाद से रांची लौटे। बता दें कि दो चार्टर्ड प्लेन से विधायकों को रांची लाया गया।

वहीं, एक घंटे के लिए पूर्व सीएम हेमंत सोरेन भी विधानसभा में मौजूद रहे। इस दौरान उन्होंने केंद्र की बीजेपी सरकार पर कई गंभीर आरोप लगाए।

फ्लोर टेस्ट से पहले सीएम चंपई सोरेन ने की हेमंत सोरेन की तारीफ

फ्लोर टेस्ट से पहले विधानसभा में बैठे लोगों को संबोधित करते हुए नए सीएम चंपई सोरेन ने कहा, “विपक्ष ने सरकार को अस्थिर करने की कोशिश की। कोरोना महामारी के दौरान हेमंत सरकार ने अच्छा काम किया। उन्ही के नेतृत्व में झारखंड आगे बढ़ा। हेमंत है तो हिम्मत है।” उन्होंने आगे कहा कि जिस परिवार में कभी शिक्षा का दिया नहीं जला, हम उस परिवार में दिया जलाएंगे। क्या ये गलत है?

पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को ईडी द्वारा गिरफ्तार किए जानें पर अपने विचार रखते हुए झारखंड सीएम ने कहा, “केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग हो रहा है। हेमंत सोरेन पर झूठे आरोप लगाए गए। हमारी योजनाओं को कोई मिटा नहीं सकता। हम गर्व से कहेंगे कि हम पार्ट-2 हैं।”

Jharkhand Floor Test : फ्लोर टेस्ट से पहले हेमंत सोरेन का झारखंड विधानसभा में छलका दर्द

फ्लोर टेस्ट से पहले झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने विधानसभा को संबोधित करते हुए कहा, “मुझे कोई गम नहीं कि मुझे आज ED ने पकड़ा है। झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) का उदय झारखंड के मान, सम्मा, स्वाभिमान को बचाने के लिए हुआ है और जो भी बुरी नज़र डालेगा उसे हम मुंह तोड़ जवाब देंगे…”

उन्होंने आगे कहा, “मैं अभी आंसू नहीं बहाऊंगा, आंसू वक्त के लिए रखूंगा, आप लोगों के लिए आंसुओं का कोई मोल नहीं…वे साबित करें कि वो जमीन मेरे नाम पर है।… अगर मुझपर ये स्कैम के आरोप साबित हुए तो मैं राजनीति छोड़ दूंगा।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here