Indira Gandhi Smartphone Yojana: राजस्थान में महिलाओं को मुफ्त मिलेगा स्मार्टफोन, आप भी हैं पात्र तो ऐसे करें आवेदन

Indira Gandhi Smartphone Yojana: राजस्थान में लाखों महिलाओं का बीते डेढ साल का इंतजार अब पूरा होने जा रहा है। आज (10 अगस्त) से यहां इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन..

0
151
Indira Gandhi Smartphone Yojana
Indira Gandhi Smartphone Yojana

Indira Gandhi Smartphone Yojana: राजस्थान में लाखों महिलाओं का बीते डेढ साल का इंतजार अब पूरा होने जा रहा है। आज (10 अगस्त) से यहां इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना की शुरूआत की जा रही है। इसके तहत प्रदेश की लगभग 1.40 करोड़ महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे। सीएम अशोक गहलोत इस योजना के पहले चरण की शुरुआत कर दी है।

गौरतलब है कि पिछले साल प्रदेश सरकार ने मुफ्त स्मार्ट फोन देने का एलान किया था, जिसे अब अमल में लाया जा रहा है। बता दें, पहले फेज में सिर्फ 40 हजार महिलाओं को मुफ्त स्मार्ट फोन मिलेंगे।

FotoJet 2023 08 10T120725.738
CM अशोक गहलोत

Indira Gandhi Smartphone Yojana: पहले चरण में वितरण होंगे 40 लाख मोबाइल

पहले चरण में 40 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे। बता दें कि बीते साल सीएम अशोक गहलोत ने मुफ्त स्मार्टफोन देने का एलान किया था। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कल यानी बुधवार को इस योजना की शुरुआत की थी। राहुल बांसवाड़ा दौरे पर आए थे।

“महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन व इंटरनेट उपलब्ध कराने का लक्ष्य” -CM अशोक गहलोत

सीएम अशोक गहलोत ने ट्वीट करते हुए लिखा, “माताओं, बहनों, बेटियों की शिक्षा, जागरूकता और तरक्की के लिए प्रदेश में 400 से अधिक मोबाइल वितरण केंद्रों के उद्घाटन के साथ आज इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के प्रथम चरण का शुभारंभ करूंगा। इस योजना के तहत 1.30 करोड़ से ज्यादा महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन व इंटरनेट उपलब्ध कराने का लक्ष्य है।”

पहले चरण में किन महिलाओं को मिलेगा स्मार्टफोन?

पहले चरण में चिरंजीवी परिवारों यानि ऐसे परिवारों को जिनकी बेटियां सरकारी स्कूल की 10वीं या 12वीं कक्षा में पढ़ाई कर रही हैं, या ऐसी बेटियां जो उच्च शिक्षण के लिए महाविद्यालय, आईटीआई या पॉलिटेक्निक संस्थानों में जाती हैं। इसके अलावा पहले चरण में पेंशन पाने वाली महिलाओं को भी स्मार्टफोन दिया जाएगा।

Indira Gandhi Smartphone Yojana: क्या है स्मार्टफोन पाने की प्रक्रिया?

  • शिविर में सबसे पहले आईजीएसवाई पोर्टल पर पात्र महिला का का ई-केवाईसी किया जाएगा। केवाईसी होने के बाद उसके मोबाइल फोन पर जनाधार ई-वॉलेट इंस्टॉल किया जाएगा।
  • पोर्टल पर पात्र महिला का जनाधार नंबर डालकर उसके विवरणों का सत्यापन किया जाएगा।
  • इसके बाद लाभार्थी के पैन कार्ड का विवरण आईजीएसवाई पोर्टल पर दर्ज करने के बाद तीन प्रकार के फॉर्म प्रिंट करके उसे दिए जाएंगे।
  • लाभार्थी इन फॉर्म को लेकर मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी के काउंटर पर जाकर सिम और डेटा प्लान का चुनेगा। इसके बाद मोबाइल कंपनी के काउंटर पर जाकर अपनी इच्छा अनुसार मोबाइल फोन का चुनेगा।
  • इसके बाद भरे हुए फॉर्म को लेकर अंतिम काउंटर काउंटर पर जाना होगा। वहां भरे हुए दस्तावेजों को स्कैन कर आईजीएसवाई पोर्टल पर दर्ज और अपलोड किया जाएगा।
  • यह प्रक्रिया पूरी होते ही लाभार्थी के ई-वॉलेट में 6800 रुपए ट्रांसफर किए जाएंगे। जिससे वह मोबाइल फोन और सिम कार्ड खरीदेगा।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here