India’s First Pod Taxi: Noida में शुरू होने जा रही भारत की पहली Pod Taxi सर्विस, जानें कब से कर सकेंगे सफर..

India's First Pod Taxi: योजना के मुताबिक यह प्रोजेक्ट 2024 के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा

0
61
India's First Pod Taxi
India's First Pod Taxi:यह 14.6 किमी की सबसे लंबी परियोजना होगी।

India’s First Pod Taxi: उत्तर प्रदेश के नोएडा में दुनिया की सबसे लंबे रूट वाली पॉड टैक्सी चलाने की योजना तैयार कर ली गई है। यह 14.6 किमी की सबसे लंबी परियोजना होगी। ये नोएडा हवाई अड्डा, सेक्टर-21 और नोएडा इंटरनेश्नल फिल्म सिटी को जोड़ेगी। आपको बता दें, इससे पहले अमेरिका में ऐसी पॉड टैक्सी चल रही है। भारतीय पोर्ट रेल और रोपवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड की रिपोर्ट के अनुसार यमुना एक्सप्रेसवे क्षेत्र में प्रस्तावित रैपिड ट्रांजिट परियोजना संभवतः दुनिया में सबसे ज्यादा लंबी होगी।

यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल अथॉरिटी ने भारत की पहली पॉड टैक्सी के रिवाइज्ड प्रोजेक्ट और बिड को मंजूरी दे दी है। यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल अथॉरिटी ने केंद्र सरकार की एजेंसी इंडियन पोर्ट रेल एंड रोपवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड के साथ परामर्श के बाद रिवाइज्ड प्रोजेक्ट को मंजूरी दिया है। राज्य सरकार से परियोजना को मंजूरी मिलते ही इसका निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

FotoJet 3 min 1
India’s First Pod Taxi

India’s First Pod Taxi: केंद्र सरकार की कंपनी ने तैयार किया है यह प्रोजेक्ट

इंडियन पोर्ट रेल एंड रोपवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड जोकि केंद्र सरकार की कंपनी है उसके द्वारा यह प्रोजेक्ट तैयार किया गया है। सरकार की पीपीपी परियोजना के लिए बनाई गई वैलुएशन कमेटी ने इस परियोजना का अध्ययन कर लिया है। साथ ही कमेटी ने अपने बयान में यह भी कहा कि जिन देशों में ऐसी पॉड टैक्सी चल रही है, उनपर रिसर्च भी करायी जाए।

14.6 किलोमीटर के रूट में बनेंगे 12 स्टेशन

चालू प्रोजेक्ट के मुताबिक इस पॉड टैक्सी-सर्विस के लिए 14.6 किलोमीटर के रूट में 12 स्टेशन बनेंगे। इस सूची में फिल्म सिटी, हैंडीक्राफ्ट पार्क, सेक्टर 29, सेक्टर 32-33, MSME पार्क, अपैरल पार्क, टॉय पार्क समेत अन्य जगहें शामिल हैं।

एक दिन में करीब 37 हजार यात्री कर सकेंगे सफर

तैयार किए गए प्रोजेक्ट के मुताबिक, 37 हजार यात्री रोजाना पॉड टैक्सी से सफर कर सकेंगे। इसके अलावा पॉड टैक्सी से बड़ी संख्या में यात्रियों को ले जाने का काम किया जाएगा।

India’s First Pod Taxi: कब तक पूरा किया जाएगा प्रोजेक्ट?

उत्तर प्रदेश सरकार से मंजूरी मिलने के बाद से ही इसका काम शुरू हो जाएगा। योजना के मुताबिक यह प्रोजेक्ट 2024 के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। इसे तैयार करने में 810 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। ये पॉड टैक्सी नोएडा जेवर एयरपोर्ट से फिल्म सिटी को कनेक्ट करेगी।

यह भी पढ़ें,

Noida की गालीबाज महिला को पुलिस ने किया गिरफ्तार, Society का गेट खुलने में हुई देरी पर खोया आपा, गार्ड के साथ की अभद्रता

Greater Noida: 4 महीने तक हैवानियत का शिकार हुई लड़की, ऐसे हुआ खुलासा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here